पुतिन बोले- मोदी को डराया या धमकाया नहीं जा सकता: उनकी नीति भारत-रूस रिश्तों की गारंटी है; चीन पर कहा- हम उनका साथ देते रहेंगे

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पुतिन ने मॉस्को में आयोजित 14वें VTB इन्वेस्टमेंट फोरम 'रूस कॉलिंग' में PM मोदी की तारीफ की। - Dainik Bhaskar

पुतिन ने मॉस्को में आयोजित 14वें VTB इन्वेस्टमेंट फोरम ‘रूस कॉलिंग’ में PM मोदी की तारीफ की।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी खुद रूस और भारत के रिश्तों की गारंटी हैं। उन्हें राष्ट्रीय हितों के विपरीत फैसले लेने के लिए डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता।

पुतिन ने कहा- जब राष्ट्रीय हितों की रक्षा की बात आती है तो PM मोदी के सख्त रुख की तारीफ की जाती है। मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मोदी को ऐसे कोई भी काम करने, कदम उठाने और निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है जो भारत और भारतीय लोगों के खिलाफ हो।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन 2 साल से भारत के दौरे पर नहीं आए हैं। इस साल भारत में हुई G20 बैठक से पहले उन्होंने मोदी को फोन करके भारत नहीं आने की जानकारी दी थी।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन 2 साल से भारत के दौरे पर नहीं आए हैं। इस साल भारत में हुई G20 बैठक से पहले उन्होंने मोदी को फोन करके भारत नहीं आने की जानकारी दी थी।

मोदी के रुख से हैरानी होती है
रूसी मीडिया स्पूतनिक के मुताबिक पुतिन मॉस्को में आयोजित 14वें VTB इन्वेस्टमेंट फोरम ‘रूस कॉलिंग’ में बोल रहे थे। उन्होंने कहा- रूस और भारत के रिश्ते लगातार डेवलप हो रहे हैं और इसकी गारंटी प्रधानमंत्री मोदी की नीति है। ईमानदारी से कहूं तो कभी-कभी भारतीय लोगों के राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा पर उनके सख्त रुख से मुझे हैरानी भी होती है।

चीन पर बोले- टेक सेक्टर में चीन के साथ भागीदारी जारी रहेगी
राष्ट्रपति पुतिन ने चीन का साथ निभाते रहने की बात कही है। हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया था कि रूसी हथियारों में लगे चीनी उपकरणों से जासूसी हो रही है। पुतिन ने बैठक के दौरान कहा- टेक सेक्टर में चीन के साथ हमारी भागीदारी जारी रहेगी।

शीत युद्ध के वक्त को याद करते हुए पुतिन ने कहा कि अमेरिका और उसके साथ देश तब भी अपने दबदबे को बनाए रखने के लिए इकोनॉमिक सैंक्शन यानी आर्थिक पाबंदियों का इस्तेमाल करते थे। हमने तब भी उनका सामना किया। अगर हम मिलकर चले और एक दूसरे का साथ दें तो ये पाबंदियां फेल हो जाएंगी।

पुतिन पहले भी मोदी और भारत की तारीफ कर चुके हैं…

भारत आजाद देश
6 अक्टूबर 2023 को पुतिन ने भारत-रूस के रिश्तों पर पश्चिमी देशों को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था- पश्चिमी देश भारत और रूस के बीच दरार डालने की कोशिश न करें। ऐसा करना पॉइंटलेस है, क्योंकि भारत एक आजाद देश है और अपने नागरिकों के हितों के लिए काम करता है।

ब्लैक सी के पास स्थित सोची शहर में एक संबोधन के दौरान पुतिन ने कहा था- पश्चिमी देश हर उस देश के लिए एक दुश्मन पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं जो उनके एकाधिकार से सहमत नहीं है, लेकिन भारत सरकार अपने देश के हित में स्वतंत्र रूप से काम कर रही है।

मोदी बहुत बुद्धिमान व्यक्ति
4 अक्टूबर 2023 को फाइनेंशियल सिक्योरिटी पर एक ओलंपियाड को संबोधित करते हुए पुतिन ने मोदी को बुद्धिमान व्यक्ति बताया था। उन्होंने कहा था- PM मोदी बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति हैं। हमारे उनसे बहुत अच्छे राजनीतिक रिश्ते हैं। भारत और रूस सदियों से दोस्त और साझेदार रहे हैं। मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से विकास कर रहा है। ये दोनों देशों के हित में है।

पुतिन ने रूस में फाइनेंशियल सिक्योरिटी पर एक ओलंपियाड को संबोधित किया था।

पुतिन ने रूस में फाइनेंशियल सिक्योरिटी पर एक ओलंपियाड को संबोधित किया था।

भारत को फॉलो करना चाहिए
13 सितंबर को पुतिन ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा था- पहले हमारे पास अपने देश में बनी कारें नहीं थीं, लेकिन अब हैं। यह सच है कि वे ऑडी और मर्सिडीज की तुलना में कम अच्छी दिखती हैं, लेकिन ये कोई समस्या नहीं है। हमें रूस में बनी गाड़ियां इस्तेमाल करनी चाहिए।

हमें अपने सहयोगी देश भारत को फॉलो करना चाहिए। वे देश में ही गाड़ियां बना रहे हैं और उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। हमें यह तय करना चाहिए कि किस वर्ग के अधिकारी कौनसी कारें चला सकते हैं, इससे वे घरेलू कारों का इस्तेमाल करेंगे।

पुतिन ने व्लादिवोस्तोक में 8वें ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम (EEF) में मीडिया के सवालों के जवाब में कहा था कि भारत को आगे बढ़ने के लिए फॉलो करना चाहिए।

पुतिन ने व्लादिवोस्तोक में 8वें ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम (EEF) में मीडिया के सवालों के जवाब में कहा था कि भारत को आगे बढ़ने के लिए फॉलो करना चाहिए।

मेक इन इंडिया की तारीफ
29 जून 2023 को पुतिन ने मेक इन इंडिया की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था- भारत एक ऐसा देश है, जो कंपनियों को अपने देश में आकर काम करने के लिए बढ़ावा दे रहा है। हमारे खास दोस्त PM नरेंद्र मोदी ने कई सालों पहले मेक इन इंडिया की शुरुआत की थी। आज भारत की अर्थव्यवस्था पर इसका असर साफ नजर आ रहा है।

उन्होंने रूस में घरेलू प्रोडक्ट्स और ब्रैंड्स को बढ़ावा देने के लिए भारत का उदाहरण दिया था। उन्होंने कहा था- ऐसे समय में जब पश्चिमी देश लगातार रूस के साथ व्यापार पर पाबंदी लगा रहे हैं, हमें भारत की तरह अपने देश की कंपनियों को बढ़ावा देते हुए उन्हें एक बेहतर मार्केट उपलब्ध करवाना चाहिए।

पुतिन ने मॉस्को में रशिया एजेंसी फॉर स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स (ASI) की तरफ आयोजित एक फोरम में मेक इन इंडिया की तारीफ की थी।

पुतिन ने मॉस्को में रशिया एजेंसी फॉर स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स (ASI) की तरफ आयोजित एक फोरम में मेक इन इंडिया की तारीफ की थी।

मोदी सच्चे देशभक्त
28 अक्टूबर 2022 में पुतिन ने मोदी को सच्चा देशभक्त बताया था। मॉस्को में वाल्डाई डिस्कशन क्लब की 19वीं एनुअल मीटिंग में उन्होंने कहा था कि मोदी के नेतृत्व में भारत ने विकास में जबरदस्त सफलता हासिल की है। भारत का भविष्य शानदार है। मेक इन इंडिया का उनका विचार अर्थव्यवस्था और मूल्यों के लिहाज से एकदम सही है।

पुतिन ने कहा था- फ्यूचर भारत का है, क्योंकि यहां दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। ये हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। मोदी एक आइस ब्रेकर की तरह हैं। वह अपने लोगों के हितों की रक्षा करना अच्छे से जानते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी उन लोगों में से एक हैं जो इंडिपेंडेंट फॉरेन पॉलिसी को लागू करने में माहिर हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *