पीरियड्स से पहले की इस परेशानी को भूलकर भी न करें इग्नोर, सेहत के लिए हो सकती घातक, डॉक्टर से जानें राहत पाने के 6 उपाय

हाइलाइट्स

महिलाओं को पीरियड्स से पहले गैस, अपच और ब्लोटिंग की परेशानी होती है.
इस परेशानी का सबसे बड़ा कारण शरीर में होने वाला हॉर्मोनल बदलाव है.
इस परेशानी से बचने के लिए पोटैशियम से भरपूर चीजें का सेवन करना चाहिए.

Bloating before period: हर महिला के जीवनकाल में औसतन 450 पीरियड्स होते हैं. मासिक धर्म के इस चक्र के साथ महिलाओं को हर महीने दर्द के अलावा कई और तकलीफों का भी सामना करना पड़ता है. इस दौरान पेट में दर्द, पेट में ऐंठन और मरोड़ की समस्या ज्यादा रहती है. लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड्स होने से पहले गैस, पेट फूलना, अपच और ब्लोटिंग की परेशानी अधिक रहती है. इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में होने वाला हॉर्मोनल बदलाव है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए महिलाएं तमाम उपाय करती हैं, पर कुछ आसान नुस्खे आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं. लेकिन सवाल है कि शरीर में हॉर्मोनल बदलाव क्यों होता है? कौन सा होता है हॉर्मोन? पीरियड्स से पहले बनने वाली गैस से कैसे निजात पाएं? इन सवालों के बारे में विस्तार से बता रही हैं संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल दिल्ली की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. ज्योत्सना देवी.

पीरियड्स में क्या होता है हॉर्मोनल बदलाव

डॉ. ज्योत्सना के बताती हैं कि, पीरियड्स के पहले फेज में शरीर में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन का लेवल बढ़ने लगता है. ये एस्ट्रोजेन हॉर्मोन फर्टिलाइजेशन के लिए अंडों को तैयार कर उन्हें रिलीज करता है. दूसरे फेज में प्रोजेस्टेरॉन हॉर्मोन का लेवल बढ़ने लगता है, जो गर्भाशय की दीवार को इम्प्लांटेशन के लिए तैयार करता है. ऐसे में जब गर्भाशय से बाहर आया अंडा (ओवम) फर्टिलाइज नहीं होता तब पीरियड्स आते हैं. इसके बाद शरीर में प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजेन का लेवल अचानक से कम होने लगता है.

मासिक धर्म में पेट फूलने के लक्षण

गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. ज्योत्सना देवी के मुताबिक, पेट की गड़बड़ी और पेट फूलना ये कुछ ऐसे सामान्य संकेत हैं, जिससे पता चलता है कि आपका पीरियड्स जल्द शुरू होने वाला है. इसमें पेट फूलना, पेट में भारीपन महसूस होना, पेट में कड़ापन या खिंचाव महसूस होना जैसे लक्षण दिख सकते हैं. बेशक ये इस परेशानी सामान्य हो, लेकिन इग्नोर करना घातक हो सकता है. यह परेशानी पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी और नमक का असंतुलन और पेट की गतिविधियों में बदलाव होने पर होती है.

पीरियड्स पहले बनने वाली गैस से बचाव के तरीके

हेल्दी डाइट: एक्सपर्ट के मुताबिक, पीरियड्स से पहले होने वाली गैस से बचने के लिए कम नमक और फाइबर से भरपूर डाइट का सेवन करें. इस डाइट की मदद से आपके पेट और आंत की गतिविधियां बेहतर होने लगती हैं और शरीर में वॉटर रिटेंशन कम करने में मदद मिलती है. ऐसी स्थिति में पानी अधिक पीएं. इसके साथ ही बादाम, मूंगफली, काजू, दलिया और सोया मिल्क समेत मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ लें.

पोटैशियम युक्त चीजें लें: डॉ. ज्योत्सना बताती हैं कि, पोटैशियम, खून में सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है और इससे पेट फूलना कम होता है. नमक-पानी का अवरोधन भी कम होता है. इसके लिए पालक, केला और ऐवकाडो चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं. क्योंकि, इन चीजों में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है.

ये भी पढ़ें:  सेहत के लिए कमाल हैं ये खट्टे-मीठे फल, भगवान राम ने भी चखा था इनका स्वाद, साल में मिलते हैं एकबार, डॉक्टर से जानें 5 बड़े लाभ

नींबू पानी: पीरियड्स से पहले अगर आपको गैस की परेशानी हो रही है, तो ऐसे में आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू पानी में साइट्रिक गुण होता है, जिससे पेट में गैस की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसे आप गुनगुने पानी के साथ नियमित रूप से ले सकते हैं.

भुना जीरा: पेट फूलने या फिर गैस की परेशानी होने पर पानी के साथ भुना जीरा और काला नमक खाएं. इससे तुरंत राहत पा सकते हैं. साथ ही यह पीरियड्स के दौरान होने वाली अन्य परेशानियों से भी छुटकारा दिला सकता है. आप जीरा का पानी पीने से भी परेशानी से निजात पा सकती हैं.

ये भी पढ़ें:  बेहद चमत्कारी हैं ये 5 फल, पेट की गंदगी को कर देंगे क्लीन स्वीप, कब्ज की समस्या होगी दूर, सुबह का बोझ हो जाएगा हल्का

पुदीने की पत्तियां: पीरियड्स होने से पहले अगर आपको गैस की समस्या होती है, तो आप पुदीने की पत्तियां चबाएं. इससे आपकी परेशानी काफी हद तक कम की जा सकती है. साथ ही यह पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत को कम करने में मददगार हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  200 से ज्यादा दवाओं का कॉम्बो पैक है यह पेड़, बिना फोड़े फल खाने से हड्डियों में आती है जान, थम जाता है बुढ़ापा

एक्सरसाइज करें: डॉक्टर बताती हैं कि, थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है और पीएमएस के लक्षण जैसे – क्रैम्प्स को कम करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो पीरियड्स के दौरान योग, स्विमिंग आदि कर सकती हैं.

Tags: Female Health, Health News, Period

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *