पीते रहिए ये चाय… बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर! बिना दूध-चीनी के ऐसे होगी तैयार

रुपांशु चौधरी/हजारीबाग. बदलते मौसम के साथ-साथ नई-नई बीमारियां हमारे घर तक पहुंचने लगती हैं. सर्दी खत्म होते-होते लोग बुखार और जुकाम से पीड़ित हो जाते हैं. ऐसे में आयुर्वेद में कई ऐसे नुस्खे हैं, जिसके माध्यम से इन मौसमी बीमारियों से लड़ा जा सकता है. इन नुस्खों को किचन में रखी सामग्री से तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आपको भटकने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

हजारीबाग के महेश सोनी चौक गोला रोड में स्थित पतंजलि चिकित्सालय के डॉ. जितेंद्र उपाध्याय बताते हैं कि बदलते मौसम के साथ कई बीमारियां हमारे घर तक पहुंच जाती हैं. इनमें से प्रमुख रूप से सर्दी, खांसी और बुखार है. इन सभी बीमारियों में हम आमतौर पर मेडिकल जाकर दवा ले लेते हैं. अधिक दवा का सेवन भी हानिकारक है. ऐसे में किचन में कई ऐसी सामग्री हैं, जिसकी मदद से हम इन बीमारियों से बच सकते हैं.

ये चाय रखेगी बीमारियों से दूर
डॉ. जितेंद्र उपाध्याय बताते हैं कि हम सभी के किचन में उपलब्ध चाय इस बदलते मौसम में सुरक्षित रखेगी. लेकिन, इस चाय को बनाने के लिए कुछ चीजों का और भी इस्तेमाल करना होगा. इस चाय में दूध और चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है. इस चाय के सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ जाएगी.

चाय की रेसीपी
इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबालना है. फिर इसमें हल्की चाय पत्ती, लौंग, इलायची, तुलसी पत्ता, अदरक, दालचीनी, सूखी मेथी का पाउडर आदि डालकर अच्छे से खौलाना है. फिर इसे छान कर पी सकते हैं. अगर इसे इसी प्रकार पी सकते हैं तो अधिक लाभदायक होगा. अगर कड़वा लगे तो इसमें चीनी के बजाय गन्ने का गुड़ मिला सकते हैं.

Tags: Hazaribagh news, Health benefit, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *