पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान जल्द कर लें e-KYC

अंकित कुमार सिंह/सीवान. प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. वहीं, बहुत से किसानों का ई-केवाईसी नहीं हो पाया है. जिससे वह योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. इसको देखते हुए अब राजस्व ग्राम कैंप का आयोजन हर गांव में किया गया था. इसके बावजूद किसान वंचित रह गए. इसी के मध्य नजर कृषि विभाग ने एक बार फिर तारीख आगे बड़ा दी है. अगर इसके बाद भी कोई किसान वंचित रह जाते हैं तो वैसे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

दरअसल, कृषि निदेशक के निर्देशानुसार सीवान जिला में ई-केवाईसी के लिए छूटे हुए किसानों के लिए राजस्व ग्रामवार कैम्प का आयोजन पिछले दिनों किया गया था. अब भी हजारों किसान बंधु वंचित हैं. उन्हें अंतिम मौका देते हुए 25 सितंबर तक का समय दिया गया है. इसके बाद ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि की 15वीं किस्त का भुगतान होगा. यही नहीं बैंक खाता को एनपीसीआई से लिंक होना भी आवश्यक है.

इन कागजात की होगी जरुरत
जिला कृषि पदाधिकारी जयराम ने बताया कि आधार को बैंक खाता से लिंक नहीं कराने वाले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों के लिए 25 सितंबर तक कैंप लगाया जाएगा. जहां कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार अपने संबंधित पंचायत में प्रत्येक राजस्व ग्राम स्तर पर किसानों का ई-केवाईसी कराएंगे. लाभुकों को जरुरी कागजात में आधार कार्ड, पासबुक का फ़ोटो कॉफी और स्वयं आना होगा. वहीं, अधिक जानकारी के लिए किसान अपने पंचायत के किसान सलाहकार और कृषि समन्वयक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या उनसे सहयोग ले सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Pm Kisaan Samman Nidhi Yojana, Scheme, Siwan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *