पिथौरागढ़ में एक और टूरिस्ट स्पॉट तैयार, थरकोट झील में जल्द नजर आएंगी बोट

हिमांशु जोशी/ पिथौरागढ़. उत्तराखंड का पिथौरागढ़ जिला अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. इसे पर्यटन में मानचित्र में उतारने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. इन्हीं प्रयासों में से एक है पिथौरागढ़ मुख्यालय के नजदीक बन रही थरकोट झील, जिसका पिछले 10 सालों से यहां की जनता को इंतजार है, जो अब खत्म होने वाला है. थरकोट झील (Tharkot Lake Pithoragarh) उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय प्रकाश पंत का ड्रीम प्रोजेक्ट भी रही है, जिसका निर्माण अब लगभग पूरा हो चुका है. इसमें पानी भर गया है और अपने शुरुआती दौर में ही यह झील अभी से खूबसूरत नजर आने लगी है.

32 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बन रही थरकोट झील निश्चित ही पिथौरागढ़ जिले में मुख्य आकर्षण का केंद्र बनकर उभरेगी. स्थानीय लोग पिछले कई सालों से झील के बनने का इंतजार कर रहे हैं, जो अब खत्म होने जा रहा है. पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी रीना जोशी ने बताया कि झील से संबंधित कार्य लगभग पूरे किए जा चुके हैं. इसमें अब पानी भर चुका है, जिसके बाद सभी के लिए थरकोट झील खुल जाएगी. झील में बोटिंग भी शुरू की जाएगी.

मील का पत्थर साबित होगी झील

पिथौरागढ़ नगर की जनता लंबे समय से थरकोट झील का नाम तो सुन रही है लेकिन इसे अब लोग जल्द देख सकेंगे. 2019 से शुरू हुए थरकोट झील का निर्माण कार्य अब जाकर पूरा हुआ है और शुरुआती दौर में ही झील को देखने लोग पहुंच रहे हैं. पर्यटन मंत्री बनने के बाद दिवंगत बीजेपी नेता प्रकाश पंत ने थरकोट में झील निर्माण का प्रयास शुरू किया था, जो अब पूरा होने जा रहा है. थरकोट झील इस क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी. इस झील का इस्तेमाल पेयजल आपूर्ति के साथ ही सिंचाई के लिए भी करने की योजना है.

पर्यटन और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

टनकपुर-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग पर पिथौरागढ़ से 8 किलोमीटर पहले सड़क के किनारे यह झील बन रही है और यहां के लोग इस झील के बनने से काफी उत्साहित हैं. स्थानीय निवासी नारायण सिंह बोरा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि झील बन जाने के बाद यहां के लोगों के लिए रोजगार के अवसर खुल सकेंगे. वहीं जिले में पर्यटन भी बढ़ेगा.

Tags: Local18, Pithoragarh news, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *