पितृपक्ष में यह भूलकर भी न करें यह काम, वरना नाराज हो जाएंगे पितृ, पड़ेगा पछताना

सर्वेश श्रीवास्तव/ अयोध्या: सनातन धर्म पितृपक्ष की माह का बड़ा महत्व माना जाता है. पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध उनकी आत्मा की शांति के लिए उनको मोक्ष दिलाने के लिए तर्पण और पिंड दान करने का भी विधान है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक पितृपक्ष के समय में लोग अपने पितृ की आत्मा की शांति और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पितृपक्ष के दौरान कुछ चीजों को खरीदने का मनाही होती है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे पितृ पक्ष के दौरान किन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए तो चलिए जानते हैं. वैसे तो पितृपक्ष प्रत्येक साल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के साथ शुरू होकर कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक चलता है. पितृ पक्ष की अवधि 15 दिनों तक की होती है.इस साल पितृ पक्ष की शुरुआत 28 सितंबर से हो रही है जो 14 अक्टूबर तक चलेगा.

नया सामान नहीं खरीदना चाहिए

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम के मुताबिक पितृपक्ष के दौरान कोई भी नया सामान नहीं खरीदना चाहिए. इतना ही नहीं पितृपक्ष के दौरान विवाह सगाई मुंडन अथवा कोई भी मांगलिक कार्य करना भी वर्जित माना जाता है. पितृ पक्ष के दौरान पितरों को प्रसन्न करने के लिए तर्पण किया जाता है. श्राद्ध किया जाता है तथा खाने पीने की सामग्री में लहसुन प्याज का भी सेवन करना वर्जित माना जाता है. पितृपक्ष के दरमियान सात्विक भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Astrology, Ayodhya News, Hindi news, Local18, Religion 18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *