पापा का ऑटो बेच शुरू किया ये बिजनेस, अब हर महीने 70 हजार की कमाई

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. पश्चिम चम्पारण जिलेके बगहा निवासी नवनीत ने महज 22 वर्ष की उम्र में ही कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिससे हर कोई उसकी प्रशंसा कर रहा है. दरअसल, पिता का काम छूटने के बाद जब घर की आर्थिक स्थिति पूरी तरह से दयनीय हो गई, तो नवनीत ने पूरे परिवार को संभाला. इस क्रम में उसने दुकान पर सेल्समैन का भी काम किया. फेरी लगाई और जगह-जगह घूमकर दुकान लगाया. बावजूद स्थिति नहीं सुधरी, तो नवनीत ने कुछ ऐसा किया जिसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी. मुश्किल से 5 हजार रुपए प्रति माह कमाने वाला नवनीत आज एक सफल उद्यमी बन हर महीने कम से कम 70 हजार रुपए कमा रहा है.

नवनीत आज एक सफल व्यवसायी है. उसके पिता पेशे से ऑटो ड्राइवर थे. वर्ष 2021 में पैसेंजर को उसके घर तक छोड़ते समय ऑटो का एक्सीडेंट हो गया, जिसके बाद पिता को ड्राइवरी छोड़नी पड़ी. चुकी पिता की कमाई से ही पूरा परिवार चलता था, ऐसे में काम छूटने के बाद घर चलाना मुश्किल हो गया. स्थिति इतनी खराब हो गई कि नवनीत को पढ़ाई तक छोड़नी पड़ी. पिता का बोझ हल्का करने और परिवार चलाने के लिए नवनीत ने कई दुकानों में सेल्समैन के रूप में काम किया. घूम-घूमकर सामान बेचा.

पिता का ऑटो बेच शुरू किया मुर्गी पालन
नवनीत ने बताया कि दुकान लगाने के क्रम में ही किसी ने उसे मुर्गी पालन का सुझाव दिया. हालांकि उसके पास उतने पैसे नहीं थे, जिससे यह काम शुरू कर सके. ऐसे में उसने अपने पिता के ऑटो को बेच दिया. जिससे उसे 60 हजार रुपए मिले. इन रुपए से उसने तकरीबन 250 चूजे खरीदकर पालना शुरू किया. नवनीत का कहना है कि शुरू के 3 महीने मुश्किल भरे होने के बाद चूजे, मुर्गियों में तब्दील हो चुके थे और बिक्री भी होने लगी थी. तकरीबन 5 माह बाद नवनीत ने पहली बार 30 हजार रुपए की कमाई की. कमाई के साथ-साथ मुर्गे- मुर्गियों की संख्या भी बढ़ने लगी और बड़े पैमाने पर ऑर्डर भी मिलने लगे. बकौल नवनीत आज आलम यह है कि वो हर वर्ष वो तकरीबन 7 लाख रुपए का कारोबार कर लेता है.

.

FIRST PUBLISHED : September 06, 2023, 09:52 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *