पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में 18 मार्च तक भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म, इन छात्रों..

सच्चिदानंद/पटना. पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने स्नातक सत्र 2022-2025, 2021-2024 के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी है. कुलपति प्रो. आरके सिंह के निर्देश के बाद परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने सूचना जारी कर दी है. परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन मोड में भरे जाएंगे. बिना विलंब शुल्क के फार्म भरने की अन्तिम तारीख 18 मार्च है. कॉलेजों में 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने वाले विद्यार्थियों को ही इस साल परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति होगी.

परीक्षा फॉर्म भरने के लिए विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को ही अधिकार दिया है. इसके तहत विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कॉलेज लॉग इन में ही ऑनलाइन लिंक दिए गए है. परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा अप्रैल में निर्धारित है और इस बार दो लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- दवाइयों का बाप है ये पहाड़ी पौधा, शरीर के दर्द में है वरदान, हड्डियों को करता है मजबूत, ऐसे करें उपयोग

ये रहेगा फीस स्ट्रक्चर
परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि स्नातक पार्ट वन और टू के लिए सामान्य और बीसी टू अभ्यर्थियों को 700 रुपए फीस देनी होगी. जबकि बीसी वन, एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 500 रुपए देने होंगे. स्नातक थर्ड पार्ट नियमित सामान्य और बीसी टू छात्रों के लिए 1600 रुपए, बीसी वन, एससी-एसटी छात्रों को 1400 रूपए देने होंगे. स्नातक पार्ट थ्री के विद्यार्थियों को फीस में 150 रुपए अंक प्रमाण, 250 रूपए प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए और 500 रुपए मूल प्रमाण पत्र के लिए देना होगा.

फॉर्म भरने की यह है प्रक्रिया
परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि सबसे पहले विद्यार्थी विश्वविद्यालय के पोर्टल से जाकर परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे. इसके बाद डाउनलोड फार्म को छात्र स्वयं भरेंगे. इसमें फोटो चिपका कर हस्ताक्षर करना अनिवार्य है. इसके बाद अपने महाविद्यालय के काउंटर या अपने विभागों में जमा कर देंगे. इसके बाद की प्रक्रिया कॉलेज करेगा.

Tags: Bihar News, Education news, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *