पाचन तंत्र को मजबूत करेंगे ये 3 योगासन, एसिडिटी से भी दिलाएंगे छुटकारा

ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश. गलत लाइफस्टाइल और खान-पान से लोगों की सेहत पर खराब प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से हम सभी को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जैसे मोटापा, थकान, शारीरिक समस्या मानसिक समस्या इत्यादि. हमारे शरीर की सारी ताकत हमारे पाचन तंत्र पर निर्भर होती है. पाचन तंत्र की सहायता से भोजन विटामिन्स और मिनरल्स में बदलकर, हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करता है. इससे हमारे शरीर को ताकत मिलती है. आज कल हम सभी को अपच, पेट में दर्द, एसिडिटी, कब्ज जैसी कई समस्याएं का सामना करना पड़ रहा है. वहीं हम आपको कुछ ऐसे आसन बताने जा रहे हैं जिनसे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा.

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान योगा ट्रेनर गोकुल बिष्ट बताते हैं कि अगर आप अपच, पेट में दर्द, एसिडिटी, कब्ज जैसी कई समस्याएं से परेशान हैं तो नियमित रूप से योगासन करके आप अपना पाचन तंत्र मजबूत कर सकते हैं. पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी है डाइट और लाइफस्टाइल. हमारी डाइट और साथ ही लाइफस्टाइल दोनों हमारे पाचनतंत्र को प्रभावित करती है. वहीं नियमित रूप से इन 3 योगासन को करने से ये सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

त्रिकोणासन
इस योगासन के अभ्यास से हमारे पैर की मांसपेशियों का दर्द कम होता है. इस योगाभ्यास को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना लें और गहरी सांस लेते हुए अपने शरीर को दाएं ओर झुकाएं, फिर अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं और अपनी नजरें ऊपर की ओर रखें.

मलासन
इस योगाभ्यास को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं और फिर अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें. उसके बाद अपने हाथों को जोड़ लें और धीरे से नीचे बैठें. अपनी सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें. अपनी दोनों कोहनियों को अपने जांघों के बीच करीब 90 डिग्री के एंगल पर ले जाएं.

हलासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को नीचे रख लें. उसके बाद धीरे धीरे अपने दोनों पैरों को बराबर से ऊपर उठाएं और फिर अपनी कमर के सहारे अपने सिर के पीछे की ओर जाए. अपने सिर को तब तक सिर के पीछे ले जाएं जब तक आपके पैर ज़मीन को न छू लें.

Tags: Health, Latest hindi news, Local18, Rishikesh, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *