पाक में कंगाली पर बीमारी की मार! 18000 बच्चे हो गए बीमार, 300 की चली गई जान

हाइलाइट्स

पाकिस्तान में निमोनिया फैलने से हाहाकार मच गया है.
एक महीने में एक ही राज्य में करीब 18000 बच्चे बीमार हुए हैं.

नई दिल्ली: पाकिस्तान की इन दिनों हालात काफी खराब है. यहां स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. बच्चों में निमोनिया फैलने से हाहाकार मच गया है. इस बीमारी के कारण एक महीने में एक ही राज्य में करीब 18000 बच्चे बीमार हुए हैं, जबकि इनमें से 300 की मौत हो गई है. सिर्फ जनवरी में निमोनिया से लगभग 300 बच्चों की मौत हो गई है.

न्यूज एजेंसी AFP की एक रिपोर्ट के अनुसार चरमराते स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए सरकार ने स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दीं. कक्षा के घंटों में भी कटौती की गई है और चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. UNICEF के अनुसार बचपन निमोनिया से होने वाली लगभग आधी मौतें वायु प्रदूषण से जुड़ी होती हैं.

पढ़ें- पाकिस्तान में ऐसे कैसे होगा इलेक्शन? चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर ही हो गया बम धमाका

रिपोर्ट के अनुसार लाहौर के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में हर दिन सैकड़ों मामले आ रहे हैं. चिल्ड्रेन वार्ड में भर्ती अधिकांश बच्चे खांसी और फेफड़ों में खिंचाव की समस्या से ग्रसित हैं. बच्चों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. अधिक सर्दी और प्रदूषण के कारण जो दमघोंटू धुंध बने हैं उससे समस्या और बढ़ गई है. सरकारी टीकाकरण दरों में भी कमी देखी जा रही है.

पाक में कंगाली पर बीमारी की मार! 18000 बच्चे हो गए बीमार, 300 की चली गई जान

डॉक्टरों ने कहा कि बारिश आम तौर पर राहत लाती है, प्रदूषण के कणों को सोख लेती है, लेकिन पाकिस्तान ने असामान्य रूप से शुष्क और ठंडी सर्दी का सामना किया है, जिससे बच्चे श्वसन संक्रमण के प्रति संवेदनशील हो गए हैं. लाहौर के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में हर दिन सैकड़ों मामले भर्ती होते हैं.

Tags: Pakistan news, Pakistan News Today, World news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *