पाकिस्तान में मजबूत हो रहा इस्लामिक स्टेट, भारत को कितान थ्रेट?

Islamic State

Creative Common

गृह मंत्रालय ने प्रश्नकाल के दौरान एक लिखित जवाब में 2022 में शांति वार्ता के दौरान टीटीपी के पुनर्गठन और परिचालन विस्तार पर प्रकाश डाला, जिससे इसकी आतंकवादी गतिविधियों में काफी वृद्धि हुई है।

इस्लामिक स्टेट को नया पता मिल गया है और ये भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान है। ये हम नहीं कर रहे बल्कि खुद पाकिस्तानक के हुक्मरान सार्वजनकि मंच पर इस बात को स्वीकारते नजर आ रहे हैं। अकेला पाकिस्तान ही क्षेत्रीय शांति के लिए एक बड़ा ख़तरा है। इस्लामिक राज्य को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। लेकिन चिंता की बात ये है कि अब दोनों एक साथ हैं। पाकिस्तान के मंत्रालय की ओर से संसद को अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान की बढ़ती गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। प्रतिबंधित समूह के खिलाफ तालिबान नीत अंतरिम अफगान सरकार की निष्क्रियता के बारे में भी संसद को बताया गया। 

गृह मंत्रालय ने प्रश्नकाल के दौरान एक लिखित जवाब में 2022 में शांति वार्ता के दौरान टीटीपी के पुनर्गठन और परिचालन विस्तार पर प्रकाश डाला, जिससे इसकी आतंकवादी गतिविधियों में काफी वृद्धि हुई है। इसने अपनी गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि की है और ताकत और क्षमताएं बढ़ाने के लिए अन्य उग्रवादी समूहों का समर्थन मांग रहा है। यह ज्यादातर खैबर पख्तूनख्वा में केंद्रित है, विशेष रूप से विलय किए गए जिलों में, बलूचिस्तान में अपने पैरों के निशान के साथ और देश में अपने नेटवर्क को सक्रिय करने की कोशिश कर रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि स्व-घोषित इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के लिए अरबी में संक्षिप्त नाम दाएश भी पाकिस्तान में पैर जमाने की कोशिश कर रहा है और सांप्रदायिक संघर्ष को भड़काने के लिए शियाओं और धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों का सहारा ले रहा है। इसमें कहा गया है कि सीमा पार से अवैध आवाजाही को रोकने के राज्य तंत्र को और मजबूत करने के लिए पाकिस्तान की पश्चिमी सीमाओं पर बाड़ लगाने का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है। हालाँकि, इसमें बताया गया कि दोनों संगठन, विशेष रूप से टीटीपी, बाड़ को तोड़ना जारी रखे हुए हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *