पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लाहौर पहुंचने से पहले पंजाब पुलिस हाई अलर्ट पर

पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने पंजाब सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जान पर संभावित खतरे को लेकर चेतावनी दी है। शरीफ शनिवार को एक बड़ी रैली को संबोधित करने लाहौर पहुंचेंगे।
अपने चार साल के स्वनिर्वासन के बाद ब्रिटेन के लंदन से स्वदेश लौट रहे नवाज शरीफ सऊदी अरब के जेद्दा से दुबई पहुंच गये हैं तथा शनिवार को वह एक विशेष विमान से पाकिस्तान पहुंचेंगे।
उनका शनिवार शाम को लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में अपनी पार्टी ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज’ (पीएमएल-एन) द्वारा आयोजित एक विशाल रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है।
पंजाब के गृह विभाग ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को मीनार-ए-पाकिस्तान रैली में भाग लेने के दौरान पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता 73 वर्षीय नवाज शरीफ की जान पर ‘खतरा’ है।

विभाग ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से खतरे की सूचना मिलने के बाद पंजाब पुलिस को हाई अलर्ट किया गया है।
डॉन अखबार की खबर के अनुसार, गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों ने उच्च स्तरीय बैठक की तथा तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के वास्ते समन्वित प्रयास करने के लिए पंजाब पुलिस को विश्वास में लिया।
इस बीच नवाज शरीफ के छोटे भाई एवं पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पार्टी नेताओं को पूर्व प्रधानमंत्री का ‘‘ऐतिहासिक स्वागत’’ करने को कहा है।
पीएमएल-एन के उपमहासचिव अत्तुल्लाह तरार ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्लामाबाद पहुंचेंगे क्योंकि उन्हे इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से अल-अजीजिया और एवनफील्ड मामलों में जमानत मिल गई है।

उन्होंने कहा कि कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद नवाज शरीफ लाहौर के लिए रवाना होंगे और वहां मीनार-ए-पाकिस्तान में एक रैली को संबोधित करेंगे।
पीएमएल-एन ने नवाज शरीफ के आगमन पर साढ़े तीन घंटे तक (तीन बजे से सढ़े छह बजे तक) लाहौर में पुष्प बरसाने के लिए दो छोटे विमानों पर किराये पर लिया है।
नवाज की गृहवापसी पर पार्टी कार्यकर्ताओं को लाहौर आने के लिए प्रेरित करने की कड़ी मशक्कत के तहत एक वरिष्ठ पीएमएल-एन नेता ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि यदि वे मीनार-ए-पाकिस्तान रैली में शिरकत करते हैं तो उन्हें जन्नत नसीब होगी।
लाहौर जिला प्रशासन द्वारा दी गयी अनुमति के तहत पीएमएल (एन) को इस रैली के संबंध में 39 शर्तों का पालन करना होगा जिनमें सहभागियों एवं आम लोगों की सुरक्षा के लिए आयोजन स्थल और उसके आसपास सभी जरूरी एहतियाती उपाय किया जाना शामिल है।

लाहौर के जिला प्रशासन ने पिछले सप्ताह पार्टी को मीनार-ए-पाकिस्तान में रैली की मंजूरी देते हुए कहा था, ‘‘ संवैधानिक कार्यालयों/ सशस्त्र बलों/ न्यायपालिका के खिलाफ कोई भाषण नहीं दिया जाएगा।’’
पीएमएल (एन) उम्मीद कर रही है कि देश में शरीफ की मौजूदगी से जनवरी में होने वाले आम चुनाव से पहले पार्टी को फायदा मिलेगा।
‘अल-अजीजिया मिल्स’ भ्रष्टाचार मामले में लाहौर की कोट लखपत जेल में सात साल की कैद की सजा काट रहे नवाज को 2019 में “चिकित्सा आधार” पर अदालत से लंदन जाने की अनुमति मिल गई थी। अदालत ने उन्हें चार सप्ताह के लिए जमानत दी थी।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *