पाकिस्तान ने आसान किया सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण, न्यूजीलैंड पर बाहर होने का खतरा

नई दिल्ली. पाकिस्तान ने अपने दमदार प्रदर्शन से World Cup 2023 सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान कर लिया है. जिस पाकिस्तान के लिए एक हफ्ते पहले तक ‘घरवापसी’ वाले मैसेज गढ़े जा रहे थे, उसने शनिवार को न्यूजीलैंड को बड़ी आसानी से हरा दिया. वह भी ऐसे मुकाबले में जिसमें न्यूजीलैंड ने 401 रन का पहाड़ खड़ा किया था. लेकिन फखर जमां के शतकीय तूफान के सामने न्यूजीलैंड का पहाड़ भी ढह गया. पाकिस्तान के इस जीत से वर्ल्ड कप पॉइंट टेबल में 8 अंक हो गए हैं. न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंक है. न्यूजीलैंड लगातार 4 मैच हार गया है. इस कारण उस दबाव बढ़ गया है. अब इन दोनों ही टीमों के एक-एक मैच बाकी हैं. ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के भी 8-8 अंक ही हैं. ऐसे में पाकिस्तान के सेमीफाइनल खेलने की कितनी उम्मीद है. आइए समझते हैं?

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल का समीकरण समझने से पहले पॉइंट टेबल पर नजर डाल लेते हैं. भारत 14 अंक और दक्षिण अफ्रीका 12 अंक के साथ टेबल में टॉप-2 टीमें हैं. जबकि, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के 8-8 अंक हैं. इन चारों टीमों के बीच पॉइंट टेबल में तीसरे और चौथे नंबर के लिए लड़ाई दिख रही है. इस लेख में बात पाकिस्तान की, जिसने न्यूजीलैंड को हराकर काफी हद तक समीकरण बदल दिया है.

1. न्यूजीलैंड पर जीत ने बदला समीकरण
पाकिस्तान ने शनिवार को न्यूजीलैंड को 21 रन से हराया. न्यूजीलैंड ने इस मैच में 401 रन बनाए. जब पाकिस्तान ने बैटिंग शुरू की तो बीच में दो बार बारिश आई. शाम तकरीबन साढ़े सात बजे तय हो गया कि यह मैच पूरा नहीं हो पाएगा. इसके बाद पाकिस्तान को विजेता घोषित कर दिया गया. जब उसे विजेता घोषित किया गया तब तक उसने 25.3 ओवर में एक विकेट पर 200 रन बना लिए थे. इस जीत से उसके 8 अंक हो गए हैं. हालांकि, रनरेट कम होने के चलते पाकिस्तान छठे नंबर पर है.

2. अब पाकिस्तान को क्या करना है
पाकिस्तान का अगला मुकाबला इंग्लैंड से 11 नवंबर को है. अगर पाकिस्तान यह मुकाबला जीत लेता है तो उसके 10 अंक हो जाएंगे. यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाएगा.

3. न्यूजीलैंड को हराए श्रीलंका
न्यूजीलैंड भी सेमीफाइनल की रेस में शामिल है, लेकिन खिलाड़ियों की चोट उसकी उम्मीदों को झटका दे रही है. न्यूजीलैंड की टीम लगातार चार मैच हार चुकी है. पाकिस्तान चाहेगा कि न्यूजीलैंड अपना आखिरी मैच भी हार जाए, ताकि रनरेट का चक्कर खत्म हो जाए. न्यूजीलैंड का अगला मुकाबला श्रीलंका से 9 नवंबर को होना है.

4 . अफगानिस्तान के सामने बड़ी टीमें
अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल की रेस में है. लेकिन उसके बाकी बचे दो मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से है. निश्चित तौर पर अफगानिस्तान के लिए इन दो टीमों को हराना मुश्किल होगा. अगर अफगानिस्तान अपने दो मैच हार जाए तो सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा.

Tags: New Zealand, Pakistan, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *