पाकिस्तान क्रिकेट धमकी पर उतरा, टीम इंडिया उनके देश खेलने नहीं पहुंची तो…

कराची. भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के मेजबानी अधिकार के करार पर उसके साथ हस्ताक्षर करने का आग्रह किया है. इतना ही नहीं साथ ही जोर दिया कि अगर भारत राजनीतिक और सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उनके देश की यात्रा करने से इनकार करता है तो पीसीबी को इसकी भरपायी की जानी चाहिए.

पीसीबी के एक विश्ववस्त सूत्र ने रविवार को पीटीआई को बताया कि आईसीसी ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के मेजबान के रूप में चुना है. वैसे अभी तक उसके साथ मेजबानी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. इस सूत्र ने साथ ही खुलासा किया कि पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सलमान नसीर ने 2025 में फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी पर चर्चा करने के लिए अहमदाबाद में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड से मुलाकात की थी.

सूत्र ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के फिर से अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार करने की संभावना पर चर्चा की. यह स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में आईसीसी को टूर्नामेंट पर एकतरफा फैसला नहीं लेना चाहिए.’’

इस सूत्र ने कहा कि पीसीबी अधिकारियों ने आईसीसी से कहा था कि अगर भारत सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार करता है तो वैश्विक संस्था को एक स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी नियुक्त करनी चाहिए. पीसीबी ने कहा कि यह एजेंसी भारत के अलावा भाग लेने वाली अन्य टीमों की सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए पाकिस्तान सरकार और सुरक्षा अधिकारियों के साथ संपर्क कर सकती है.

सूत्र ने कहा, ‘‘पीसीबी अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो साल में कई शीर्ष टीमों ने बिना किसी सुरक्षा चिंता के पाकिस्तान का दौरा किया है. उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर भारत टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम नहीं भेजता है और उसके मैच दूसरे देश में कराये जाते हैं तो आईसीसी को इसके लिए पाकिस्तान को मुआवजा देना होगा। ’’

Tags: Champions Trophy, Champions Trophy 2025, India Vs Pakistan, PCB Chairman

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *