पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के 3 आसान समीकरण, बस करने होंगे 2 काम

नई दिल्ली. अफगानिस्तान ने World Cup 2023 में नीदरलैंड्स को हराकर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की परेशानी बढ़ा दी है. यह अफगानिस्तान की चौथी जीत है. इस जीत के बाद वह 8 अंक के साथ पॉइंट टेबल में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है. न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंक है. इस कारण न्यूजीलैंड पर भी दबाव बढ़ गया है. पाकिस्तान की टीम तो घोर परेशानी में घिर गई है. उसके अब सिर्फ दो मैच ही बाकी हैं. अगर वह दोनों जीत ले तब भी 10 अंक तक ही पहुंच पाएगा. जबकि अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड 12 अंक तक पहुंच सकते हैं. तो क्या पाकिस्तान के फैंस को उम्मीद छोड़ देनी चाहिए. जवाब है बिलकुल नहीं. पाकिस्तान अब भी सेमीफाइनल खेल सकता है. पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने 3 समीकरण बनते हैं. आइए समझते हैं कैसे?

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल के समीकरण को समझने के लिए सबसे पहले पॉइंट टेबल पर नजर डाल लेते हैं. भारत 14 अंक लेकर सेमीफाइनल पहुंच चुका है. दक्षिण अफ्रीका 12 अंक लेकर तकरीबन सुरक्षित स्थिति में है. ऑस्ट्रेलिया के 6 मैच से 8 अंक हैं. वह अभी 14 अंक तक पहुंचने की स्थिति में है. इसलिए उसकी बात बाद में. अभी बात पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की कर लेते हैं, जिनके बीच सेमीफाइनल की चौथी टीम बनने के लिए संघर्ष दिख रहा है. ये तीनों टीमें 7-7 मैच खेल चुकी है. अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के 7 मैच से 8 अंक हैं. पाकिस्तान के 7 मैच से 6 अंक हैं. अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ कागजी समीकरण है तो बता दें कि इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर भी यह मानते हैं कि पाकिस्तान की उम्मीद अब भी मजबूत है.

1. न्यूजीलैंड पर जीत से कायम रहेगी उम्मीद
बात चूंकि पाकिस्तान की उम्मीद की हो रही है तो सबसे पहले उसके आने वाले मुकाबलों पर नजर डालते हैं. पाकिस्तान का मुकाबला शनिवार को न्यूजीलैंड से होना है. यही वो मैच है, जिससे पाकिस्तान की उम्मीद या तो कायम रहेगी या पूरी तरह टूट जाएगी. अगर पाकिस्तान यह मैच जीत ले तो उसके 8 अंक हो जाएंगे और वह पॉइंट टेबल में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की बराबरी पर आ जाएगा. यानी तब इन तीनों टीमों के 8-8 अंक हो जाएंगे. यह संभव भी है क्योंकि न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ी चोटिल हैं, जिसका फायदा पाकिस्तान को मिल सकता है.

2. ऑस्ट्रेलिया से हारे अफगानिस्तान
अफगानिस्तान का अगला मुकाबला 7 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया से है. अगर ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीता तो उसके 10 अंक हो जाएंगे. दूसरी ओर, अफगानिस्तान के 8 अंक ही रह जाएंगे. यह संभव भी है क्योंकि पहली नजर में ऑस्ट्रेलिया ही जीत का दावेदार है. अगर अफगानिस्तान यह मैच हार जाता है तो उसके 8 मैच के बाद उतने ही अंक रहेंगे, जितने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के. यानी 8 मैच से 8 अंक. हालांकि, अफगानिस्तान के फैंस चाहेंगे कि उनकी पसंदीदा टीम फिर से उलटफेर करे.

3. इंग्लैंड को हराए पाकिस्तान
अगर पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे. फिर अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया से हार जाए. तो इसके बाद पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के 8 मैच से 8 अंक रहेंगे. यानी तीनों टीमों के एक-एक मैच बाकी रहेंगे और सारी उम्मीद इस आखिरी मैच पर रहेगी. पाकिस्तान का आखिरी मैच इंग्लैंड से है. इंग्लैंड इस टूर्नामेंट में सबसे खराब खेल रही टीम है. ऐसे में पाकिस्तान की जीत की उम्मीद की जा सकती है. अगर पाकिस्तान जीता तो उसके 9 मैच से 10 अंक हो जाएंगे. दूसरी ओर अफगानिस्तान का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है, जो आसान नहीं होने वाला है. अगर अफगानिस्तान जीत भी जाए तो वह भी 10 अंक तक ही पहुंचेगा. इसी तरह अगर न्यूजीलैंड की टीम अपने आखिरी मैच में श्रीलंका को हरा दे तो वह भी 10 अंक हासिल कर लेगा.

मोंटी पनेसर ने समझाया समीकरण
पाकिस्तान की उम्मीद पर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर कहते हैं, ‘पाकिस्तान का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से है. यह मैच पाकिस्तान जीत सकता है. इसकी बड़ी वजह तो यह है कि न्यूजीलैंड की टीम के कई खिलाड़ी चोटिल हैं. मैट हेनरी, जिमी नीशम, केन विलियम्सन का खेलना तय नहीं है. दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम देर से सही लेकिन मोमेंटम हासिल कर रही है. ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान का पलड़ा भारी है. अगर पाकिस्तान यह मैच जीत ले तो अगले मैच में इंग्लैंड को भी हरा सकता है क्योंकि इंग्लिश टीम के लिए अभी कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है. कोई बड़ी बात नहीं कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में भी जगह बना ले.’

स्पष्ट है यानी कि अगर पाकिस्तान अपने दोनों मैच जीत ले तो उसके सेमीफाइनल खेलने की उम्मीद बनी रहेगी. पाकिस्तान की टीम का इतिहास भी यह बताता है कि वह दबाव में या करो या मरो के मुकाबले में अच्छा खेलता है. इसलिए उसके फैंस को उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए.

Tags: Monty Panesar, New Zealand, Pakistan, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *