पाकिस्तान की पहली महिला सीएम मरियम ने कैसे की पिता नवाज शरीफ के मुलाजिम से शादी, अकूत संपत्ति की मालकिन

हाइलाइट्स

मरियम पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अपने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाएंगी.
मरियम के पिता नवाज, चाचा शहबाज और भाई हमजा भी पंजाब के सीएम रह चुके हैं.
मरियम को पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ का राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता है.

मरियम नवाज (Maryam Nawaz) ने पाकिस्तान के पंजाब सूबे की पहली महिला मुख्यमंत्री (Woman Chief Minister) बनकर इतिहास रच दिया है. 50 वर्षीय मरियम नवाज तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PMLN) की उपाध्यक्ष भी हैं. मरियम की शादी की कहानी भी दिलचस्प है. उनकी शादी पाकिस्तानी सेना में कैप्टन सफदर अवान से हुई जो उनके पिता नवाज शरीफ के मुलाजिम थे. मरियम नवाज ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) के निर्वाचित प्रतिनिधियों के सदन का बहिष्कार करने के बीच मुख्यमंत्री पद का चुनाव जीता. पंजाब सूबे की आबादी लगभग 12 करोड़ है और यह राजनीतिक रूप से पाकिस्तान का सबसे महत्वपूर्ण सूबा है. 

84.258 करोड़ से अधिक की संपत्ति
जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार नेशनल असेंबली सीट एनए- 119 के लिए अपने नामांकन के साथ पीएमएल-एन की मुख्य आयोजक मरियम नवाज ने अपनी संपत्ति का विस्तृत खुलासा किया था. मरियम नवाज ने अपने नामांकन पत्र में 84.258 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. इस खुलासे में मरियम की रियल एस्टेट संपत्ति प्रमुखता से शामिल है. इसमें लाहौर के विभिन्न इलाकों में 1500 कनाल से अधिक भूमि का स्वामित्व दिखाया गया है, जिसका कुल मूल्य 84.035 करोड़ रुपये है. 

17.5 लाख का सोना, एक करोड़ नकदी
मरियम नवाज ने 17.5 लाख रुपये मूल्य के सोने और विभिन्न बैंक खातों में एक करोड़ रुपये से अधिक की नकदी का स्वामित्व घोषित किया. कॉर्पोरेट क्षेत्र में स्वामित्व के मामले में, मरियम नवाज़ के पास विभिन्न कंपनियों में 11.2 लाख शेयर हैं, जिनकी सामूहिक कीमत 12.2 लाख रुपये है. यह विवरण उनकी संपत्ति में साल-दर-साल उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है, जो पिछले वर्ष में 40 लाख रुपये से अधिक की वृद्धि दर्शाता है. इसके अतिरिक्त, मरियम नवाज़ ने स्विफ्ट एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को 67.5 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया और 17.6 लाख रुपये के आयकर रिफंड का दावा किया. आधिकारिक दस्तावेज में मरियम नवाज पर अपने भाई हसन नवाज पर 2.89 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज भी बताया गया है.

ये भी पढ़ें- Explainer: भारत ने क्यों रोक दिया रावी से पाकिस्तान जाने वाला पानी, क्या कहता है सिंधु जल समझौता?

नहीं है कोई निजी गाड़ी
इतनी धन दौलत की मालकिन होने के बावजूद मरियम नवाज के पास कोई निजी वाहन नहीं है. यह खुलासा उनके पति, सेवानिवृत्त कैप्टन मुहम्मद सफदर अवान द्वारा 2012-2016 तक दायर संपत्ति विवरण का खंडन करता है. सफदर अवान ने उपहार के रूप में संयुक्त अरब अमीरात से 2006 मॉडल बीएमडब्ल्यू का उल्लेख किया, जिसकी अनुमानित कीमत 60 लाख रुपये थी. विदेश में मरियम के नाम कोई संपत्ति नहीं है.

Maryam Nawaz Sharif, Nawaz Sharif, Shehbaz Sharif, Pakistan PM, Maryam Nawaz news, Maryam Nawaz latest news, Maryam Nawaz today news, Maryam Nawaz News Today, Maryam Nawaz Nawaz Sharif, pakistan PM Shehbaz Sharif

नवाज शरीफ की राजनीतिक उत्तराधिकारी 50-वर्षीय मरियम नवाज. (फाइल फोटो)

इंग्लिश लिटरेचर में किया है एमए
मरियम ने नामांकन पत्र में अपनी शैक्षिक योग्यता के रूप में एमए (इंग्लिश लिटरेचर) को दिखाया है. मरियम ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लाहौर के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से की है. इसके बाद उन्होंने लाहौर के ही कॉलेज फॉर वुमेन में एफएससी की पढ़ाई की. वह लाहौर के प्रसिद्ध किन्नार्ड कॉलेज में एडमिशन लेना चाहती थीं, लेकिन अकादमिक तौर पर कमजोर होने के कारण यह नहीं हो सका. मरियम ने डॉक्टर बनने का भी प्रयास किया. उन्होंने 1980 के दशक के अंत में किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन विवाद पैदा होने के बाद उन्हें अपनी डिग्री पूरी किए बिना कॉलेज छोड़ना पड़ा.

फौजी अफसर से हुई शादी
मरियम नवाज की साल 1992 में सफदर अवान से शादी हुई थी. सफदर उस समय पाकिस्तानी सेना में कैप्टन थे और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नवाज शरीफ के कार्यकाल के दौरान उनके सुरक्षा अधिकारी थे. सफदर अवान से उनके तीन बच्चे हैं. साल 2012 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 2013 के आम चुनावों के दौरान उन्हें चुनाव अभियान का प्रभारी बनाया गया. साल 2013 में उन्हें प्रधानमंत्री युवा कार्यक्रम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. हालांकि, उनकी नियुक्ति को चुनौती मिलने के बाद उन्होंने 2014 में इस्तीफा दे दिया. 2024 के पाकिस्तानी आम चुनाव के दौरान वह पहली बार पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (NA) और पंजाब की प्रांतीय असेंबली के लिए चुनी गईं, जो उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत है.

ये भी पढ़ें- गोडावण: लुप्त हो रहे पक्षी के संरक्षण में मदद के लिए बनाई गई व्हिस्की, जिसका स्वाद है लाजवाब

बढ़ाएंगी शरीफ परिवार की विरासत
मरियम पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अपने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाएंगी. मरियम नवाज के पिता नवाज शरीफ, चाचा शहबाज शरीफ और उनके भाई हमजा शहबाज भी पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. मरियम को 74 वर्षीय पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ का राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता है, जिन्होंने आश्चर्यजनक रूप से अपने छोटे भाई 72 वर्षीय शहबाज शरीफ को अपनी पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया था.

नवाज शरीफ तीन बार (1990-1993, 1997-1999 और 2013-2017) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने. वह एक बार 1985 के गैर-पार्टी चुनावों में पंजाब के मुख्यमंत्री चुने गए थे. मरियम की मां कुलसूम साल 2017 में सांसद चुनी गईं थीं, लेकिन वो शपथ नहीं ले पाईं क्योंकि अपने इलाज के लिए वो विदेश में थीं. 2018 में कुलसूम नवाज का 68 साल की उम्र में लंदन में इंतकाल हो गया था. 

Tags: Maryam Nawaz, Nawaz sharif, Pakistan news, Shehbaz Sharif

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *