पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना अब भी कठिन, 2 टीमें हैं बिगाड़ सकती हैं खेल, डरा देगा 7-0 का रिकॉर्ड

नई दिल्ली. पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करके वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की उम्मीद को जिंदा रखा है. फखर जमां के ताबड़तोड़ शतक के दम पर पाकिस्तान ने कीवी टीम के खिलाफ डकवर्थ लुईस नियम से 21 रन से जीत दर्ज की. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 401 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में बारिश के कारण खेल रोके जाने तक पाकिस्तान ने 25.3 ओवर में एक विकेट पर 200 रन बना लिए थे. इसके बाद आगे का खेल नहीं हो सका. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के 8-8 मैच में 8-8 अंक हैं. लेकिन नेट रनरेट के चलते न्यूजीलैंड टेबल में चौथे और पाकिस्तान 5वें नंबर पर है. यानी अभी भी कीवी टीम मजबूत स्थिति में है. दूसरी ओर अफगानिस्तान के 7 ही मैच में 8 अंक हैं और वह टेबल में छठे नंबर पर है. ऐसे में उसकी एक जीत पाकिस्तान से लेकर न्यूजीलैंड तक का खेल बिगाड़ सकती है. भारत और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. 2 अन्य टीमों पर फैसला होना बाकी है.

बाबर आजम और पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित 2 टीमों पर निर्भर करेगा. पहला, टीम चाहेगी कि न्यूजीलैंड 9 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैच में हार जाए. दूसरा, अफगानिस्तान को भी बचे दोनों मैच में हार मिले. पाकिस्तान अपने अंतिम मैच में 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी. इंग्लिश टीम पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. लेकिन न्यूजीलैंड के 7-0 के रिकॉर्ड से पाकिस्तान की चिंता जरूर बढ़ गई होगी.

अंतिम सातों मैच जीते
वनडे के रिकॉर्ड की बात करें, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए अंतिम सातों मैच में कीवी टीम को जीत मिली है. यानी वह 7-0 से आगे है. अंतिम 2 वर्ल्ड कप के मैच की बात करें, यहां भी न्यूजीलैंड को जीत मिली है. न्यूजीलैंड ने 2015 में श्रीलंका को 98 रन से तो 2019 में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 4 जीत के बाद लगातार 4 मैच हार चुकी है. ऐसे में उसके लिए वापसी आसान नहीं रहने वाली.

पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना अब भी कठिन, 2 टीमें हैं बिगाड़ सकती हैं खेल, डरा देगा 7-0 का रिकॉर्ड

3 चैंपियन टीमों को मिल चुकी है मात
अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट में अब तक वर्ल्ड कप इतिहास का अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है. अफगान टीम 3 पूर्व चैंपियन इंग्लैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान को मात दे चुकी है. ऐसे में एक और उलटफेर उसे सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है. टीम 7 नवंबर को वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 10 नवंबर को अहमदाबाद में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी.

न्यूजीलैंड और भारत एक ही स्ट्रेटजी से खेल रहे, कहीं गलती ना पड़ जाए भारी, एक कमी ने बढ़ाई रोहित शर्मा की टेंशन

ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल की राह भी आसान दिख रही है. शुरुआती 2 मैच हारने के बाद कंगारू टीम ने लगातार 5 मैच जीत लिए हैं. उसके 7 मैच में 10 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के अलावा अपने अंतिम मैच में 11 नवंबर को बांग्लादेश से भिड़ना है. टूर्नामेंट के 37वें मैच में आज भारत और साउथ अफ्रीका की टक्कर होनी है. टीम इंडिया टूर्नामेंट में अब तक अपराजेय है. अन्य 9 टीमों को कम से कम एक-एक हार मिल चुकी है. रोहित शर्मा की कप्तानी में आज का मैच जीतने में सफल रही, तो उसका नंबर-1 पर रहना तय हो जाएगा.

Tags: Afghanistan, Babar Azam, New Zealand, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *