पाकिस्तान : इमरान खान नहीं लड़ सकेंगे 2024 में होने वाला आम चुनाव, दो सीटों से नामांकन खारिज

पाकिस्तान : इमरान खान नहीं लड़ सकेंगे 2024  में होने वाला आम चुनाव, दो सीटों से नामांकन खारिज

इमरान खान अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से राजनीतिक और कानूनी लड़ाइयों में उलझे हुए हैं.

नई दिल्ली :

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को शनिवार को एक बड़ा झटका लगा. पाकिस्तान के शीर्ष चुनाव निकाय ने शनिवार को आठ फरवरी को होने वाले आम चुनावों से पहले पंजाब प्रांत में दो राष्ट्रीय असेंबली सीटों के लिए उनके नामांकन पत्र खारिज कर दिए.

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के 71 साल के पूर्व क्रिकेट स्टार इमरान खान अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से राजनीतिक और कानूनी लड़ाइयों में उलझे हुए हैं. अगस्त में तीन साल के लिए जेल जाने के बाद से उन्हें सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है. 

लाहौर के रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि, “पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के रिटर्निंग अधिकारियों ने दो राष्ट्रीय असेंबली सीटों – लाहौर (एनए 122) और मियांवाली (एनए-89) के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक इमरान खान के नामांकन पत्र खारिज कर दिए हैं.” 

नामांकन पत्रों के खारिज होने के कारणों को लेकर बताया गया है कि तोशाखाना मामले में खान को दोषी ठहराया जाना मुख्य कारण है, लेकिन इसके अलावा उनके नामांकन पत्र के खिलाफ आपत्तियां उठाई गईं क्योंकि पीटीआई के संस्थापक के प्रस्तावक और अनुमोदक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों से नहीं थे.

इमरान की अयोग्यता अभी भी कायम

रिटर्निंग आफीसर के मुताबिक, हालांकि इमरान खान की सजा को इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने निलंबित कर दिया था, लेकिन उनकी अयोग्यता अभी भी कायम है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, “पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के मियां नसीर द्वारा उठाई गई आपत्तियों में तोशखाना मामले में खान की पांच साल की अयोग्यता का जिक्र किया गया था. इसमें चुनाव आयोग ने उन्हें भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया था.”

शाह महमूद कुरैशी के नामांकन भी खारिज

71 वर्षीय इमरान खान और उनकी पार्टी के वरिष्ठ सहयोगी और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी नौ मई के दंगों के बाद से कई मामलों में गिरफ्तारियों का सामना कर रहे हैं. इमरान खान और कुरैशी रावलपिंडी की अदियाला जेल में कैद हैं.

जियो न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि ईसीपी ने मुल्तान की दो सीटों (एनए-150 और पीपी-218) और थारपारकर की सीट (एनए-214) से कुरैशी के नामांकन पत्रों को भी खारिज कर दिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री और पीटीआई नेता हम्माद अजहर का नामांकन पत्र भी उनकी सीट से खारिज कर दिया गया है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *