पांच मसालों से तैयारी होता है ये स्वादिष्ट चाट, 55 सालों से स्वाद की दुनिया में बादशाहयत कायम

प्रवीण मिश्रा/ खंडवा. आज के दौर में जायके के शौकीन लोग अलग-अलग तरह की डिशेज को ट्राई करते हैं. इसमें भी यदि कोई चटपटा आइटम मिल जाए तो यह सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है. लोकल 18 आपको मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में ऐसे ही एक चटपटे डिश के बारे में बताने जा रहा है. जो स्वाद के साथ साथ अपने नाम के कारण भी काफी चर्चाओं में रहता है, जिसका नाम समोसा चाट है. ये आमतौर पर मार्केट में मिलने वाले चाट से यूनिक होता है. इसे बनाना बेहद सरल है और यह मात्र 20 रुपए में बनकर तैयार हो जाता है. और यह फूड पूरे मालवा-निमाड़ क्षेत्र में सिर्फ खंडवा जिले में ही मिलता है.

स्टॉल संचालक नरसिंह शर्मा ने बताया कि करीब 55 साल पहले मेरे पिताजी ने समोसा चाट बनाने का काम शुरू किया था. आज भी उन्ही की बताई हुई रेसिपी तथा सीक्रेट मसालों से समोसा चाट को तैयार किया जाता है. जिसमे दो टाइप की चटनी तथा पांच प्रकार के मसालों के बाद उस पर चटपटी चाट को डाला जाता है. जिसके बाद मात्र 20 रुपए में यह समोसा चाट बनकर तैयार हो जाता है. वही कम दामों में मिलने के कारण मार्केट में इसकी डिमांड भी इतनी है कि रोजाना 50 से 100 प्लेट यूं बिक जाती है.

कई और वैरायटी है उपलब्ध
संचालक नरसिंह बताते है की समोसा चाट के अलावा हमारे यहां पानी पतासे, खस्ता, दही बड़ा जैसी और भी कई टेस्टी वैरायटी मौजूद है लेकिन हमारी पहचान शहर में आज भी समोसा चाट से ही की जाती है क्यों कि पिताजी के बनाए हुए विश्वास तथा उनके दिए स्वाद को हमने आज तक कायम रखा है. यही उसका सबसे बड़ा उदारहण है की ग्राहकों का दिनभर आना-जाना लगा रहता है.

.

FIRST PUBLISHED : October 8, 2023, 12:22 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *