पहाड़ों पर बर्फबारी से बदला मौसम का मिजाज, बिहार के 19 जिलों में होगी बारिश

सच्चिदानंद, पटना. पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद आज से बिहार के मौसम में भी बदलाव नजर आ रहा है. बुधवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होने की संभावना है. बारिश वाला मौसम का यह मिजाज 23 फरवरी तक रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान केन्द्र ने ओला वृष्टि को लेकर संबधित जिलों के किसानों को सचेत किया है. वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आशीष कुमार ने कहा कि अपने कटे तथा खुले स्थान में रखे हुए खरीफ फसल को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने की व्यवस्था कर लें ताकि पानी या नमी से फसल का बचाव हो सके.

इन जिलों में गिरेंगे ओले
आद्रता में वृद्धि होने से 21 फरवरी से 23 फरवरी 2024 की अवधि के दौरान राज्य में विशेष कर उत्तर बिहार के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा (10-40 मिलीमीटर) होने का पूर्वानुमान है. 21 फरवरी से 22 फरवरी के दौरान उत्तर बिहार के कुछ स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने का भी पूर्वानुमान है. इस दौरान पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण जिलों के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

आज इन जिलों में होगी बारिश
बुधवार यानी 21 फरवरी को उत्तर बिहार के सभी जिले जैसे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है.

तापमान 32°C के पास
मौसम के बदले मिजाज के बीच दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया. जिसके बाद अब दिन में हल्की गर्मी का भी एहसास होने लगा है. 20 फरवरी को दिन का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 32°C वैशाली में दर्ज किया गया. लेकिन अगले 3 दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में 2-4°C की गिरावट होने का पुर्वानुमान है वहीं अधिकतम तापमान में 2-3°C की गिरावट होने का पुर्वानुमान है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जायेगा.

खुशखबरी! IIT-AIIMS के बाद अब बिहार को मिला IIM का तोहफा, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

किसान भाई ध्यान दें…
मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश की स्थिति को देखते हुए किसान भाइयों को यह सलाह दी है कि अपने कटे तथा खुले स्थान में रखे हुए खरीफ फसल को सुरक्षित स्थान पर भण्डारण करने की व्यवस्था कर लें ताकि पानी या नमी से फसल का बचाव हो सके. साथ ही रबी फसल के लिए ओलावृष्टि से बचाव के लिए संबंधित जिलों के लिए एहतियाती उपाय कर लें.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Rain alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *