पहाड़ों की सड़कों पर ई-रिक्शा ने दिखाया दम! पौड़ी गढ़वाल में ट्रायल रहा सफल, क्या मिलेगा परमिट?

कमल पिमोली/पौड़ी गढ़वाल. उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में आपने ई- ऑटो रिक्शा दौड़ते हुए तो देखा ही होगा, लेकिन अब पहाड़ो में भी जल्द ई- ऑटो रिक्शा दौड़ते हुए दिखाई दे सकता है. इसके लिए पौड़ी शहर में परिवहन विभाग द्वारा ई- ऑटो रिक्शा का ट्रायल किया जा रहा है . सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अंतिम ट्रायल के बाद ई- ऑटो रिक्शा पौड़ी की सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आएगा. अगर पौड़ी में ई- ऑटो रिक्शा चलने लगा तो पौड़ी पहाड़ का पहला कस्बा बन जायेगा जहां ई- ऑटो रिक्शा का संचालन होगा.

पौड़ी जिला मुख्यालय होने के साथ सात जिलों का मुख्यालय भी है. ऐसे में यहां बड़ी संख्या में लोग विभागीय कार्यों के लिए पहुंचते हैं. जिन्हें शहर में 2 से 3 किमी की दूरी तय करने के लिए कोई वाहन उपलब्ध नहीं हो पाता है. ऐसे में ई-ऑटो रिक्शा कम दूरी के यातायात का बेहतर विकल्प बन सकता है.

तीन सदस्यों की एक कमेटी का गठन
जिला मुख्यालय पौड़ी में ई-ऑटो रिक्शा के पहले ट्रायल की जांच के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी का गठन हुआ है. जिसमें नायब तहसीलदार, कोतवाल पौड़ी और परिवहन अधिकारी शामिल है. पहले टायल के दौरान ई-ऑटो रिक्शा एजेंसी चौक, नया बस अड्डा, से होते हुए कंडोलिया मंदिर व आरटीओ ऑफिस के रास्ते नीचे बस अड्डे पर उतारा गया. इस दौरान ई-ऑटो रिक्शा पौड़ी की सड़कों पर आसानी से दौड़ते हुए नजर आया.

जारी हो सकता है परमिट
परिवहन अधिकारी आनंद वर्धन ने बताया कि जिस तरह से ई-ऑटो रिक्शा चढ़ाई में भी आसानी से चल रहा था. उससे पौड़ी शहर में इसका संचालन कराये जाने की संभावनायें बढ़ रही है. हालांकि अभी ओर ट्रायल होने बाकी है. परिवहन अधिकारी आनंद वर्धन ने बताया कि आने वाले दिनों में कुछ अन्य मानकों में ई-ऑटो रिक्शा का ट्रॉयल लिया जाएगा. जिसके बाद ही मंडल मुख्यालय पौड़ी की सड़कों में ई-ऑटो रिक्शा को चलाने के लिए परमिट जारी करने का फैसला लिया जाएगा.

पहाड़ की सड़कों पर सफल रहा ट्रायल
नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम का कहना है कि जिस तरह से पौड़ी में ई-ऑटो रिक्शा दौड़ रहा है उसको देखते हुए पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि इसके अन्य ट्रायल भी मानकों के अनुसार सफल रहेगा. अगर ऐसा हुआ तो आने वाले कुछ समय में चुनिंदा मार्गों में ई-ऑटो रिक्शा को चलाया जाएगा.

श्रीनगर गढ़वाल में ट्रायल हुआ था असफल
पौड़ी शहर में ई-ऑटो रिक्शा के ट्रायल से पूर्व श्रीनगर गढ़वाल में भी तीन वर्ष पूर्व ई-ऑटो रिक्शा का ट्रायल किया गया था लेकिन श्रीनगर गढ़वाल की सड़कों पर ई-ऑटो रिक्शा का ट्रायल सफल नहीं रहा था. जिससे श्रीनगर नगर क्षेत्र में ई-ऑटो रिक्शा में चलाने की योजना अधर में ही अटकी रही.

Tags: Pauri Garhwal, Pauri Garhwal News, Pauri news, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *