‘पहाड़ी उत्पादों’ के लिए मशहूर है हल्द्वानी का ये मार्केट ! दाल से लेकर मसालों तक, सब कुछ मिलेगा यहां

पवन सिंह कुंवर/हल्द्वानी. उत्तराखंड की संस्कृति एवं परंपराएं तो समृद्ध हैं ही साथ ही यहां पहाड़ी दालें भी पौष्टिकता से परिपूर्ण हैं. ये दालें जैविक होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. यही कारण है कि देशभर में पहाड़ी दालों और पहाड़ी उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है. उत्तराखंड के हल्द्वानी में हर किस्म के उत्पाद मिल जाएगा. आज हम एक ऐसे आउटलेट की बात कर रहें है जहां आपको पहाड़ी मसालों से लेकर दालें तक आपको आसानी से मिल जाएगा. खास बात यह है कि इन पहाड़ी उत्पादों को महिला समूह द्वारा बनाया अथवा तैयार किया जाता है और महिला समूह द्वारा ही हल्द्वानी की सरस मार्केट में यह पहाड़ी उत्पाद बेचे जाते हैं.

राजमा, गहथ (कुलथ), उड़द, तोर, लोबिया, काले भट, नौरंगी (रयांस), सफेद छेमी आदि औषधीय गुणों से भरपूर हैं और इन्हें मौसम के हिसाब से उपयोग में लाया जाता है. उत्‍तराखंड के पहाड़ी उत्पाद लोग खूब पसंद कर रहे हैं. पहाड़ी उत्पाद आयरन, विटामिन से भी भरपूर होते हैं. इन दालों के सेवन करने से पथरी जैसे रोग का इलाज और प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

इस मार्केट की अलग पहचान
सरस मार्केट हल्द्वानी शहर में पहाड़ी उत्पादों के लिए जाना जाता है. यहां आपको पहाड़ की दालें और पहाड़ के मसाले मिलते हैं. इन मसालों और दालों की बात ही अलग है. इस आउटलेट पर भट, गहत की दाल, राजमा समेत पहाड़ के कई प्रोडक्ट बेचे जाते हैं. पहाड़ी उत्पाद अब घर-घर तक पहुंच रहे है. यह प्रोडक्ट स्वाद में तो अच्छे होते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं.

पहाड़ों में बनने वाले अचार
महिलाओं द्वारा पहाड़ी होममेड प्रोडक्ट बनाएं जाते हैं जिसमें आम का अचार, मशरुम का आचार, मिर्च का अचार लहसुन का आचार और कटहल अचार नींबू अचार, भरवा लाल मिर्च, मिक्स सीजनल अचार, करेला अचार, हल्दी अचार, अदरक अचार, लहसुन मिर्च अचार यहां आपको आसानी से मिल जाएगा. साथ ही आपको यहां महिलाओं द्वारा तैयार की गई बड़ियां और घरेलू मसाले भी मिल जाएंगे.

अलग-अलग समूहों द्वारा तैयार किया जाता है उत्पाद
सरस मार्केट के संचालक प्रकाश चंद्र ने बताया कि महिला समूह द्वारा इन सभी उत्पादों को यहां लाया जाता है. हमारे पास कई ऐसे महिला समूह हैं, जो अलग-अलग पहाड़ी उत्पाद यहां पर लाया करते हैं. कोई राजमा तो कोई भट्ट की दाल लाता है, तो कोई बुरांश का जूस, अचार, जैम, स्क्वाश आदि. पहाड़ी उत्पादों के लिए सरस मार्केट मशहूर हो गई है. लोग यहां दूर-दूर से इन प्रोडक्ट्स को लेने के लिए आते हैं.

Tags: Haldwani news, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *