पलामू के खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर,अब सभी प्रखंडों में बनेगा खेल का मैदान

शशिकांत ओझा/पलामू. पलामू जिले में खेल के प्रति अभिभावकों और लोगों की रुचि बढ़ रही है. जहां एक ओर पलामू जिला सुखाड़ और उग्रवाद प्रभावित कहलाता रहा है. वहीं दूसरी ओर पलामू के बच्चे खेल में मेडल लाकर जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन  किया  है. पलामू जिले में खेल विभाग द्वारा 13 प्रखंडों में खेल के मैदान का निर्माण कराया जा चुका है. वहीं अन्य प्रखंडों में भी खेल के मैदान बनाए जायेंगे.

पलामू जिला खेल सह पर्यटन पदाधिकारी उमेश लोहरा ने कहा  कि पलामू में खिलाडिय़ों द्वारा एथेलेटिक्स, फुटबाल, गतका और स्केटिंग  खेले जाते है. वहीं खिलाडिय़ों द्वारा इन खेलों में मेडल लाकर जिले का नाम रोशन किया जा रहा है. जिले में खेल के प्रति जागरूकता लाने के लिए विभाग द्वारा तरह-तरह के जागरूकता अभियान चलाए जाते है. पलामू के खिलाड़ी एथेलेटिक्स में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर रहे है. विभाग के निर्देशानुसार जिले के सभी प्रखंडों में खेल मैदान का निर्माण कराया जा रहा है. 13 प्रखडों में खेल का मैदान तैयार किया जा चुका है. जिले में एक जिला स्तरीय खेल के मैदान भी बनाए जा रहे है. जो की 80 प्रतिशत तक तैयार भी हो गया है. बहुत जल्द जिले को जिला स्तरीय खेल मैदान मिलेगा. जहां राज्य और राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित होगी.

जिले से 15 लड़की और 15 लड़कों का चयन
उमेश लोहरा ने बताया की विभाग के निर्देश पर जिले में खेलो इंडिया के द्वारा स्माल ट्रेनिंग सेंटर चलाया जा रहा है. जिसमें जिले से 15 लड़की और 15 लड़कों का चयन कर एथलेटिक्स की ट्रेनिंग दी जा रही. कोच मोनू कुमार द्वारा प्रतिदिन खिलाडिय़ों को पुलिस लाइन स्टेडियम में ट्रेनिंग दी जाती है. जहां बाहरी खिलाड़ी भी प्रशिक्षण प्राप्त करते है. ये खिलाड़ी 1 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक देवघर में होने वाले स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेंगे. इसके लिए उनकी तैयारी जोरों पर है. जिले में पहले से डे बोर्डिंग केंद्र चलाया जा रहा है. जिसमें 25 खिलाडिय़ों का चयन कर एथलेटिक्स का प्रशिक्षण दिया जाता है. इन खिलाडिय़ों को नि: शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है. जिले में खिलाडिय़ों की रुचि स्केटिंग में भी बढ़ी है. वहीं निगम के द्वारा खिलाडिय़ों के लिए स्केटिंग ट्रैक भी बनाया गया है. इसके लिए निगम प्रशासन को धन्यवाद देता है. जो खिलाड़ी प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वह विभाग से आकर संपर्क कर सकते है.

.

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 00:05 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *