पलामू के इस छठ घाट पर होगी गंगा आरती, अयोध्या के पंडित करेंगे शिरकत

शशिकांत ओझा/पलामू. कहते हैं कि आस्था का कोई रूप नहीं होता, कोई ढंग नहीं होता, यह एक भाव होता है. वहीं लोक आस्था के महापर्व को लेकर जगह जगह छठ घाटों की सफाई के साथ श्रद्धालुओं के लिए सुविधा बढ़ाई जा रही है. वहीं पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर के लाइफ लाइन कहे जाने वाले कोयल नदी में छठ पर्व की पुरानी परंपरा है.

यहां वर्षों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु छठ करते हैं. कोयल तट को कोयल रिवर फ्रंट के रूप में विकसित किया गया है. जहां शहरवासी हर शाम समय गुजारते हैं. वहीं छठ पर इस जगह का नजारा देखने योग्य होता है. बता दें कि कोयल रिफर फ्रंट पर एक स्टेज बनाया गया है. जहां शहरवासियों के लिए तरह तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होगा. साथ ही छठ पूजा पर यहां भव्य गंगा आरती का आयोजन होने जा रहा है.

भक्ति जागरण के साथ होगा गंगा आरती का आयोजन
प्रथम महापौर अरुणा शंकर ने लोकल 18 को बताया कि कोयल रिवर फ्रंट पर हर साल छठ पर्व पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पूजा करते हैं. इस वर्ष खास तौर पर गंगा आरती के लिए अयोध्या से पुजारी बुलाए जा रहे हैं, जो अयोध्या की तर्ज पर गंगा आरती का आयोजन करेंगे. संध्या 4 बजे से भक्ति जागरण के साथ कार्यक्रम की शुरआत होगी. जिसमें पटना से गायिका के साथ लोकल कलाकार भी शिरकत करेंगे. उन्होंने कहा कि सूर्यास्त के समय मंत्रोचारण के साथ अयोध्या से आए पंडितों द्वारा गंगा आरती की जाएगी. वहीं रात्रि में कोयल रिवर फ्रंट पर आतिशबाजी भी होगी. कोयल रिफर फ्रंट के इर्द गिर्द एल ई डी लगाने की भी तैयारी है, ताकि श्रद्धालु गंगा आरती को देख सकेंगे.

श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सुविधाएं
उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा चेंजिंग रूम बनाए जा रहे हैं. कई सारी सुविधा के लिए नगर निगम द्वारा भी तैयारी की जा रही है. वहीं उनके तथा चेंबर के द्वारा तट पर स्टाल भी लगाए जाएंगे. जहा श्रद्धालुओं को कच्चा दूध, आम की लकड़ी और पूजन सामग्री नि: शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. कोयल रिवर फ्रंट को लाइटिंग से सजाया जा रहा है. जिसके बीच गंगा आरती आकर्षण का केंद्र बनने वाला है. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा हर साल छठ पर्व पर 1100 सूप और नारियल का वितरण किया जाता है. इस साल 1100 सूप के साथ गुड़ का वितरण शिवाजी मैदान में किया जायेगा. वहीं 500 सूप के साथ पूजन सामग्री, नारियल और गुड़ का वितरण चैनपुर शिव मंदिर छठ घाट पर होगा.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *