पलवल में इस संस्था की नई पहल, बेटियों के हौसलों को दे रही पंख

ज्योति/ पलवलः पलवल में कई ऐसी कई संस्थाएं है, जो समय-समय पर गरीबों की मसीहा बनकर सामने आ रहीं हैं. जिनमें से एक रोटरी क्लब संस्था भी है, जिसने इतिहास रच दिया है. इस संस्था ने जिले में बेटियों की शिक्षा के प्रति अनोखा कदम उठाया है. आपको बता दें कि जिले में रोटरी क्लब संस्था ने लगभग 41 छात्राओं को साइकिल वितरित कर उनके हौसलों को पंख दिए हैं.

पलवल में रोटरी क्लब की जिला अध्यक्ष डॉ. अंजलि जैन ने ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाली बेटियों को साइकिल वितरित की है. जिससे बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल में पैदल नहीं जाना पड़ेगा. डॉ. अंजलि जैन ने बताया कि रोटरी क्लब ने जिले में लगभग हजार साइकिल वितरित करने का लक्ष्य रखा है.

‘महिलाएं किसी से कम नहीं’
डॉ अंजलि जैन ने बताया कि वह भी एक महिला है, महिलाएं कमजोर नहीं होती हैं. उन्होंने बताया कि पलवल में वूमेन हाइजीन पर काम कर रहे हैं. इसके अलावा, उन्होंने चार गांव को गोद लिया हुआ है, जिसमें वह महिलाओं को लगातार मासिक धर्म के प्रति जागरुक कर रहीं हैं. उन्होंने कहा कि मासिक धर्म शर्म की बात नहीं है, बल्कि यह एक शारीरिक प्रक्रिया है.

‘बेटियों को जानकारी जरूरी’
उन्होंने बताया कि किशोर लड़कियों/महिलाओं की सेनेटरी उत्पादों तक पहुंच होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि लड़कियों और महिलाओं को अपने पीरियड के दौरान कौन से सुरक्षित और स्वच्छ उत्पाद को इस्तेमाल करना चाहिए, इसकी भी पर्याप्त जानकारी होना जरूरी है. डॉ. अंजली जैन ने बताया कि इसकी जागरूकता के लिए वह समय-समय पर गांव गांव में सैनिटरी पैड्स भी वितरित करते हैं. अंजलि ने कहा कि साधन की कमी से बेटियों की शिक्षा बीच में रुक जाती है. इसलिए रोटरी क्लब ने यह निर्णय लिया कि बेटियों की शिक्षा को आगे बढ़ाया जाए और उन्हें भी आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग दें.

Tags: Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *