पलवल के इस स्कूल में स्टूडेंट्स को सिखाया जिम्नास्टिक, दिए गए फिटनेस के टिप्स

ज्योति/पलवलः देशभर में सरकार की तरफ से स्किल इंडिया स्कीम चलाई जा रही है, जिससे सरकारी स्कूलों के छात्र कुछ स्किल सीख सकें. वहीं, पलवल में इस स्कीम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुलाबाद के छात्रों को जिम्नास्टिक व स्पोर्ट के बारे में जानकारी दी गई, इस दौरान स्कूल के छात्रों ने इसका अभ्यास भी किया.

स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ विजिट पर आए स्कूल के वीटी रविन्द्र सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा बच्चों को स्किल इंडिया के तहत आत्मनिर्भर बनाने और स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक सरकारी स्कूल में दो-दो वोकेशनल ट्रेड शुरू की गई है. इन ट्रेड्स के तहत बच्चों को अलग-अलग क्षेत्रों में स्किल और स्पोर्ट्स की जानकारी और अभ्यास कराया जाता है. इस प्रमुख कारण से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुलाबाद के छात्रों ने आज यहां आकर स्पोर्ट्स और जिम्नास्टिक का अभ्यास किया है.

बढ़ी एक्सरसाइज की समझ
इस विजिट के दौरान अकेडमी के कोचों ने बताया कि यहां आए स्कूली बच्चों को विभिन्न प्रकार की जिम्नास्टिक एक्सरसाइज़ जैसे पंजा लड़ाना, वेट लिफ्टिंग, साइकलिंग और अन्य उपायों के साथ संबंधित जानकारी प्रदान की गई है. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे छात्रों को अलग-अलग खेलों और एक्सरसाइज की समझ बढ़ती है और वे अपनी शारीरिक स्थिति को सुधार सकते हैं. यह भी बताया कि आज पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी खिलाड़ी देश और दुनिया में अपना परचम लहरा रहे हैं.

मिली काफी जानकारी
इसमें हिस्सा लेने आए छात्रों ने बताया कि उन्हें यहां आकर अलग-अलग खेलों के बारे में जानकारी मिली है जो हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है. इसके माध्यम से उन्हें यह अवसर मिला है कि वे लगातार किसी एक खेल को चुनकर मेहनत करें और अपने और इलाके का नाम रोशन करें.

Tags: Haryana news, Local18, Palwal news, School news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *