परीक्षा से भी कठिन है पेपर की यात्रा, एग्जाम सेंटर जाने से पहले होती है जांच

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः- छत्तीसगढ़ में CG Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होने वाली हैं. इसके लिए परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्र पहुचेंगे, तो वहीं परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पेपर जाने से पहले उन्हें सेंटर्स में रखा जाता है. इसके बाद इन सेंटर्स से यह सारे क्वेश्चन पेपर परीक्षा केंद्र के निकट के थानों में जमा किए जाते हैं. उसके बाद जिस दिन, जिस विषय का पेपर होता है, उस दिन प्रश्न पत्र को पुलिस की सुरक्षा में परीक्षा सेंटर तक लाया जाता है.

इस दिन सभी परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे प्रश्न पत्र
आगामी एक मार्च से शुरू हो रहे बोर्ड परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र बांटने का काम पूरा हो चुका है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित परीक्षाकेंद्र के केंद्राध्यक्षों को प्रश्न पत्र बांट दिए गए हैं. सुबह से ही बड़ी संख्या में केंद्राध्यक्ष अपने सहायकों के साथ प्रश्न पत्र लेने गांधीचौक स्थित मल्टीपर्पज स्कूल पहुंचे हुए थे. शिक्षा विभाग के सहायक संचालक दशरथ पल्ला ने बताया कि रविवार को सभी परीक्षा केन्द्रों के केंद्राध्यक्षों को प्रश्न पत्र सौंप दिए गए हैं, जिसे केंद्राध्यक्षों को सम्बंधित थाने में जमा करवाने होंगे. निर्धारित तिथि को परीक्षा के अनुसार सम्बंधित थानों से केंद्राध्यक्षों की निगरानी में प्रश्न पत्र परीक्षा केन्द्रों में ले जाए जाएंगे. एक मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके साथ ही नकल प्रकरण रोकने के लिए 35 सदस्यों की 7 टीमें बनाई जाएंगी.

नोट:- ना सजा मंडप.. ना हुई विदाई.., छत्तीसगढ़ के इस गांव की कहानी है दर्दनाक, जहां 3 साल से नहीं बजी शहनाई

2 मार्च को 10वीं के छात्रों की परीक्षा
परीक्षा करीब आने के कारण अब बच्चों ने स्कूल आना बंद कर दिया है. छग माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारी संगीता गंगोत्री ने बताया कि रविवार की शाम तक सभी परीक्षा केंद्र को प्रश्न पत्र वितरण कर दिए गए हैं. शनिवार को सामग्री लेने के लिए शहरी क्षेत्र के 64 परीक्षा केंद्रों के प्रभारी अपनी-अपनी टीम के साथ पहुंचे थे. रविवार को ग्रामीण क्षेत्र के 65 केंद्रों में प्रश्न पत्र वितरण किए गए हैं. परीक्षा सामग्री लेने के बाद केंद्राध्यक्षों ने मिलान कर समन्वयक केंद्र में ही पेटी में सील किया. जिले में इस साल 10वीं में 23 हजार 670 व 12वीं में 18 हजार 839 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. 1 मार्च को पहले दिन 12वीं के छात्रों की परीक्षा है और 2 मार्च को 10वीं के छात्रों की परीक्षा होगी.

Tags: 10th Board result, 12th Board exam, Bilaspur news, Chhattisgarh news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *