परीक्षा से पहले इंटरनेट पर वायरल हुआ कक्षा 10 का प्रश्नपत्र, बंगाल में सामने आया हैरान करने वाला मामला

कोलकाता. आजकल परीक्षाओं में नकल करने वाले किसी भी हद तक चले जाते हैं. आपने मुन्ना भाई फिल्म तो देखी ही होगी, उससे भी आपको इस बात का संकेत मिल गया होगा कि किस तरह परीक्षाओं में नकल की जाती है. पर इन दिनों पश्चिम बंगाल की बोर्ड परीक्षाओं के साथ जो हो रहा है, वो सबसे ज्यादा चौंकाने वाला है. पश्चिम बंगाल में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (West Bengal Class 10th Board Exam) के तीसरे दिन सोमवार को सोशल मीडिया पर बंगाली और अंग्रेजी के बाद इतिहास के प्रश्नपत्रों की कथित तस्वीरें लीक हो गईं.

सोशल मीडिया पर परीक्षाओं से पहले प्रश्नपत्रों का लीक होना काफी चिंता की बात है. एक वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी ने ये जानकारी दी है. अधिकारी ने बताया कि तीन अभ्यर्थियों को पूरी परीक्षा (Bengal Question Paper Leak) के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि उन्हें अपने मोबाइल फोन में प्रश्नपत्रों की तस्वीरें लेते पकड़ा गया, जिसे उन्होंने परीक्षा शुरू होने के कुछ मिनट बाद व्हाट्सएप पर लीक कर दिया. बंगाली और अंग्रेजी के बाद, इतिहास के प्रश्नपत्र के साथ भी ऐसा ही हुआ है.

पश्चिम बंगाल बोर्ड एग्जाम का प्रश्नपत्र वायरल
पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले दो दिनों में दो फरवरी से शुरू हुई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के कुल 14 अभ्यर्थियों को इसी तरह दंडित किया गया है, 12 अभ्यर्थियों को तीन फरवरी को अंग्रेजी के प्रश्नपत्र लीक करने के लिए और दो अभ्यर्थियों को दो फरवरी को सोशल मीडिया के माध्यम से बंगाली के प्रश्नपत्र को लीक करने के लिए दंडित किया गया है.

असम में परीक्षा में नकल के खिलाफ सरकार का बड़ा कदम
हाल ही में असम सरकार ने परीक्षाओं में मुन्ना भाइयों को पकड़ने के लिए कड़े नियम बना दिये हैं, जिसका पालन अगर बंगाल सरकार भी करे, तो शायद ऐसी समस्या न पैदा हो. राज्य विधानसभा में असम लोक परीक्षा (भर्ती में अनुचित तरीकों की रोकथाम के उपाय) विधेयक, 2024 (Assam Public Examination Bill) पेश करते हुए, मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि ये विधेयक सरकार को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रश्नपत्रों को लीक करने, बनाने, बेचने, प्रिंट करने या हल करने के किसी भी प्रयास में शामिल व्यक्ति को दंडित करने का अधिकार देता है. अगर परीक्षा में कोई अनुचित तरीकों का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा गया, तो उसे 10 साल तक की जेल हो सकती है और साथ ही 10 करोड़ तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

Tags: Board exams, West bengal

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *