परिवहन विभाग में उप-निरीक्षक के पदों पर निकली भर्ती, जानिए योग्यता और आवेदन की डेट

 लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा / रायपुर. लोक सेवा आयोग रायपुर (CGPSC) के अंतर्गत में परिवहन उपनिरीक्षक तकनीकी के पदों पर भर्ती के लिए परिवहन विभाग के द्वारा सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. जिसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया छत्तीगढ़ लोक सेवा आयोग रायपुर के ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट www.psc.cg.gov.in पर इच्छुक अभ्यर्थी 24 अगस्त 2023 दोपहर 12:00 बजे से 12 सितंबर 2023 रात्रि 11:59 बजे तक इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवदेन भरने में त्रुटि सुधार के लिए 13 सितंबर से 14 सितंबर 2023 तक अपने आवेदन फार्म में त्रुटि सुधार कर सकते हैं.

पदो की संख्या:- कुल 15 पदों पर सीधी भर्ती किया जाना है. जिसमें अनारक्षित में कुल 6 पद, अनुसूचित जाति के अंतर्गत 2 पद, अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत 5 पद है और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कुल 2 पद रखे गए हैं.

शैक्षणिक योग्यताएँ :- किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक तथा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी / संस्था से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा.

•मोटरसाइकिल, भारी मोटरयान तथा भारी यात्री मोटरयान चालन हेतु प्राधिकृत करने वाला ड्रायविंग लाइसेंस, नियुक्ति के उपरांत परिवीक्षा अवधि के दौरान प्राप्त करना होगा.

शारीरिक अर्हताः- अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की शारीरिक तथा मानसिक निःशक्तता से मुक्त होगा.
• पुरूष अभ्यर्थी की ऊंचाई 165 से.मी. से कम नहीं होनी चाहिए.• महिला अभ्यर्थी की ऊंचाई 152 से.मी. से कम नहीं होनी चाहिए.• सीने का माप 81.50 से.मी. (बिना फुलाये) 86.50 से.मी. (फुलाकर) से कम नहीं• अभ्यर्थी की अच्छी द्वि-नेत्रीय दृष्टि होनी चाहिए और पलकों तथा नेत्र गोलकों के रोग से मुक्त होना चाहिए.• उसकी दृष्टि की तीक्ष्णता एक आंख से 6 / 9 तथा दूसरी आंख से 6 / 12 से कम नहीं होनी चाहिए. उसे प्रमुख रंगों में अन्तर करने की क्षमता होनी चाहिए.

आयु सीमा :- सीमा की गणना 01.01.2023 निर्धारित की गई है जिसमे आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है.
•छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगारों के हित को दृष्टिगत रखते हुए, राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासियों को अधिकतम आयु सीमा 35 में दी गई 05 वर्ष की छूट होगी अर्थात 40 वर्ष की छूट होगी.

Tags: Government jobs, Hindi news, Job news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *