परसदा जलप्रपात में दिखता है प्रकृति काअद्भुत दृश्य

सौरभ तिवारी/रायगढ़. छत्तीसगढ़ प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न राज्य है. जिसकी प्राकृतिक छटा अपने आप में अनोखी है. कहीं पर नदी तो कहीं पर पर्वत तो कहीं पर राष्ट्रीय उद्यान उपस्थित है. यह चीज़ें छत्तीसगढ़ को खास बनाती हैं. राज्य के हर शहर के आस पास आपको कोई न कोई घूमने की सुंदर जगह मिल ही जाएगी. वहीं रायगढ़ में भी एक झरना है जो की राज्य के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यह रायगढ़ का सबसे ऊंचा झरना है.

हम बात कर रहे हैं रायगढ़ जिले में स्थित परसदा वॉटरफॉल की. यहां आकर आपको प्रकृति की खुबसूरती देखने को मिलेगी. परसदा जलप्रपात 500 से 700 फीट ऊंचाई से नीचे की ओर गिरता है. ऊंचाई से गिरते झरने का यह नजारा बहुत ही मनमोहक लगता है. यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के पास उपस्थित है. यहां पर जलप्रपात से गिरते पानी की कल कल की आवाज आपको सुनाई देगी जो मन को मोहित करता है.

पर्यटकों के मन को बहुत शांति होती है महसूस
परसदा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के खूबसूरत जलप्रपात में से एक है. यह जलप्रपात जंगल के बीच में मौजूद है. जलप्रपात के आस- पास बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगल हैं. यहां प्रकृति का अदभुत दृश्य आपको देखने को मिलेगा जिसे देखकर यहां आने वाले पर्यटकों के मन को बहुत शांति महसूस होती है. यहां पर लोग हजारों कि संख्या में आते हैं. यहां पर लोग पिकनिक, मस्ती, फिशिंग, और बोटिंग आदि चीजें का आनंद लेते हैं.

ऐसे पहुंचें
यह जलप्रपात रायगढ़ शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर परसदा गांव में मौजूद है. यहां आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट या अपने वाहन से भी आसानी से पहुंच सकते हैं. वहीं राजधानी रायपुर से भी रायगढ़ होते हुए यहां पहुंचा जा सकता है.सावधान रहेंइस जलप्रपात तक पहुंचने के लिए पैदल भी चलना पड़ता है. यहां पत्थरों में पैर फिसलकर गिरने की संभावना होती है. इसलिए यहां जाने वाले लोगों से यह अपील की जाती है की इस झरने पर खास सावधानी बरतें.

.

FIRST PUBLISHED : August 20, 2023, 00:22 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *