पति की मौत के बाद, महिला ने कर्ज लेकर शुरु किया कारोबार, आज कई महिलाओं को दिया रोजगार

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. पति की मौत के बाद कई महिलाएं टूट कर बिखर जाती हैं. पर पूर्णिया की राजकुमारी देवी ने खुद को मजबूत किया. घर चलाने में दिक्कत होने पर खुद का रोजगार शुरू करने की सोची. राजकुमारी ने बताया कि पति के देहांत के बाद कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. घर चलाना मुश्किल हो गया. ऐसे में मन में आए विचार को मूर्त रूप दिया. मैंने नगर निगम से संपर्क कर व्यवसाय ऋण लेकर मोमबत्ती बनाने की शुरुआत की. आज पूर्णिया में अपना व्यवसाय कर महिलाओं को रोजगार दे रही है.

महिला सोनी देवी, लिली और आशा देवी, गौतम कुमार सहित अन्य लोगों ने कहा कि हम लोग राजकुमारी देवी के मोमबत्ती कारखाने में कई साल से काम कर रहे हैं. हम लोगों को अच्छी खासी पगार भी मिल जाती है. जिससे महिलाएं खुशहाल होकर काम कर रही हैं. उन्होंने राजकुमारी देवी के हिम्मत की दाद दी है. आज सालाना 5 लाख का इनकम हो जाती है.

पति की मौत के बाद भी नहीं मानी हार
राजकुमारी सिंह कहती हैं कई साल पहले उनके पति का देहांत हो गया. जिसके बाद उन्हें कई तरह की समस्याओं के दौर से गुजरना पड़ा. लेकिन अचानक उन्हें मोमबत्ती का काम करने का मन में ख्याल आया. उन्होंने नगर निगम पूर्णिया से संपर्क बनाकर व्यवसाय के लिए ऋण उपलब्ध कर उन्होंने मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू किया. इस बिजनेस को करने के लिए 3 लाख रुपए की जरूरत थी. जो नगर निगम से लेकर शुरुआत की. आज मोमबत्ती बनाकर पूर्णिया के अलग-अलग जगह सहित पूर्णिया के आसपास जिलों में भी भेजा करती हैं.

.

FIRST PUBLISHED : October 4, 2023, 15:48 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *