पति की बढ़ेगी उम्र, घर आएंगी लक्ष्मी, शनि भी नहीं सताएंगे! जानें मकर संक्रांति के 10 खास उपाय

परमजीत कुमार/देवघर. हर साल मकर संक्रांति 14 फरवरी को मनाई जाती है, लेकिन इस बार यह पर्व 15 फरवरी को मनाया जाएगा. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, सूर्य मकर राशि में 15 तारीख को गोचर करने जा रहे हैं. मकर संक्रांति के दिन दान स्नान का खास महत्व होता है. अगर जातक इस दिन किसी नदी में स्नान कर तिल और गुड़ का दान करते हैं तो जीवन में आने वाले कष्ट एवं दोष खत्म हो जाते हैं. मकर संक्रांति के दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है और मांगलिक कार्य भी शुरू हो जाते हैं.

देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने बताया कि मकर संक्रांति को नए साल के पहला पर्व के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि अगर जातक इस दिन गंगा स्नान करते हैं तो मोक्ष की प्राप्ति होती है. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का सबसे खास महत्व होता है. मकर संक्रांति के दिन कुछ ना कुछ दान अवश्य करना चाहिए. वहीं कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको मकर संक्रांति के दिन करने से भाग्य जाग जाता है.

मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय:

तिल का करें सेवन: मकर संक्रांति के दिन काला तिल का अवश्य सेवन करना चाहिए. साथ ही अगर इस दिन काला तिल दान करते हैं तो जीवन के दोष खत्म हो जाते हैं.

खिचड़ी का करें सेवन: मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का सेवन करने से घर में खुशहाली आती है और सभी तरह के रोग खत्म हो जाते हैं.

काला तिल को उत्तर दिशा में फेंके: मकर संक्रांति के दिन थोड़ा सा काले तिल को लेकर घर के उत्तर दिशा में फेंक दें, इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी.

सुहाग की सामग्री बांटें: मकर संक्रांति के दिन सुहागिन महिलाओं को सुहाग की सामग्री किसी गरीब या ब्राह्मण को दान करनी चाहिए. इससे पति की आयु लंबी होती है.

घी का करें सेवन: मकर संक्रांति के दिन देसी घी का सेवन और दान अवश्य करना चाहिए. इससे भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि होती है.

तिल और झाड़ू खरीदें: मकर संक्रांति के दिन जातक को तिल और झाड़ू अवश्य खरीदनी चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि बढ़ती है. साथ ही झाड़ू के साथ मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है.

हवन करें: मकर संक्रांति के दिन घर में आम की लड़कियां और तिल के साथ गायत्री मंत्र जाप कर हवन करना चाहिए. इससे घर में खुशहाली आती है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

सूर्य भगवान को अर्घ्य दें: मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य मकर राशि में गोचर करते हैं. इस दिन आप नदी में स्नान कर भगवान सूर्य को अर्घ्य देते हैं तो बीमारी से राहत मिलती है.

स्नान करें: मकर संक्रांति के दिन स्नान का खास महत्व है. अगर आपके आसपास नदी है तो ठीक नहीं तो घर में ही पानी में काला तिल मिलाकर जरूर स्नान करना चाहिए. इससे शनि प्रसन्न होते हैं और शनि दोष का प्रभाव कम होता है.

गाय को रोटी खिलाएं: मकर संक्रांति के दिन गाय को रोटी खिलाना चाहिए. ऐसा करने से 33 करोड़ देवी देवताओं की पूजा के बराबर फल की प्राप्ति होती है. समस्त पापों का नाश होता है.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Deoghar news, Local18, Makar Sankranti, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *