पतंजलि को भ्रामक विज्ञापन पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार: ​​​​​​​टेस्ला कार की अगले साल भारत में एंट्री होगी, बायजूस को ED से 9,000 करोड़ का नोटिस

  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Sam Altman, Patanjali, Tesla, India, Byjus

नई दिल्ली44 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर पतंजलि आयुर्वेद से जुड़ी रही। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (21 नवंबर) को बाबा रामदेव की कंपनी को आधुनिक चिकित्सा प्रणालियों के खिलाफ भ्रामक दावे और विज्ञापन पब्लिश करने को लेकर फटकार लगाई।

वहीं, इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इंक की अगले साल भारत में एंट्री होने वाली है। भारत के साथ टेस्ला की डील अंतिम चरण में है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बायजू रवीन्द्रन और थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को 9,000 करोड़ रुपए का नोटिस भेजा है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • आज चार IPO ओपन होंगे। इनमें टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, गंधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया लिमिटेड, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं। निवेशक 24 नवंबर तक शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं।
  • मामाअर्थ की पैरेंट कंपनी होनासा कंज्यूमर तिमाही नतीजे जारी करेगी। मंगलवार को कंपनी के शेयरों में 4.66% की तेजी देखने को मिली। कंपनी के शेयर 348.95 रुपए पर खुले और 16.30 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 366 रुपए पर बंद हुए थे।
  • शेयर बाजार में आज तेजी देखने को मिल सकती है। मंगलवार को सेंसेक्स 275 अंक चढ़कर 65,930 पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 89 अंक की तेजी रही। ये 19,783 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 में तेजी देखने को मिली थी।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. पतंजलि को भ्रामक विज्ञापन पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार: कोर्ट ने कहा- गुमराह करने वाले एडवर्टाइजमेंट बंद करें, 1 करोड़ जुर्माना लग सकता है

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (21 नवंबर) को बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद को फटकार लगाई है। मॉडर्न मेडिसिन सिस्टम यानी आधुनिक चिकित्सा प्रणालियों के खिलाफ भ्रामक दावे और विज्ञापन पब्लिश करने को लेकर ये फटकार लगाई गई है। भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने याचिका दायर की थी।

जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और प्रशांत कुमार मिश्रा की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। जस्टिस अमानुल्लाह ने कहा- पतंजलि आयुर्वेद को सभी झूठे और भ्रामक दावों वाले विज्ञापनों को तुरंत बंद करना होगा। कोर्ट ऐसे किसी भी उल्लंघन को बहुत गंभीरता से लेगा और हर एक प्रोडक्ट के झूठे दावे पर 1 करोड़ रुपए तक का जुर्माना भी लगा सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

2. टेस्ला कार की अगले साल भारत में एंट्री होगी: जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में इसकी घोषणा संभव, मस्क भी भारत आने वाले हैं

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इंक की अगले साल भारत में एंट्री होने वाली है। भारत के साथ टेस्ला की डील अंतिम चरण में है। ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। बीते दिनों एलन मस्क ने भी कहा था कि वो अगले साल भारत आने का प्लान कर रहे हैं।

अमेरिका की इस EV कंपनी को भारत अगले साल से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को आयात करने और दो साल की अवधि के भीतर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की अनुमति देगा। जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में इसकी आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है। गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में टेस्ला अपना इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

3. बायजूस को ED से 9,000 करोड़ का नोटिस: विदेशी फंडिंग की शर्तों के उल्लंघन का आरोप, कंपनी ने कहा- कोई नोटिस नहीं मिला

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को कंफर्म किया कि उसने बायजू रवीन्द्रन और थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को 9,000 करोड़ रुपए का नोटिस भेजा है। ये नोटिस विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन के मामले में जारी किया है।

इससे पहले दिन में कंपनी ने नोटिस से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया था। कंपनी ने कहा था कि उसे ED से फेमा उल्लंघन के मामले में कोई नोटिस नहीं मिला है। फॉरेन करेंसी के फ्लो को नियंत्रित करने के लिए 1999 में फेमा बनाया गया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

4. सैम ऑल्टमैन का माइक्रोसॉफ्ट में जाना अभी तय नहीं: OpenAI बोर्ड मेंबर पद छोड़ें तो ऑल्टमैन लौटेंगे, माइक्रोसॉफ्ट दोनों विकल्पों के लिए तैयार

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन का माइक्रोसॉफ्ट में जाना अभी भी तय नहीं है। उन्हें निकालने वाले बोर्ड मेंबर अगर पद छोड़ देते हैं तो इन दोनों की वापसी हो सकती है। द वर्ज ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है।

OpenAI से ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन को निकाले जाने के बाद सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला ने कहा था कि उनकी कंपनी दोनों को हायर कर रही है। ये माइक्रोसॉफ्ट की नई एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे। इनके अलावा कुछ कर्मचारी भी जॉइन करेंगे।
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

5. रिलायंस ने पश्चिम बंगाल में ₹45,000 करोड़ का निवेश किया: सौरव गांगुली बने बंगाल के ब्रांड एंबेसडर, ग्लोबल बिजनेस समिट में ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने पश्चिम बंगाल में ₹45,000 करोड़ का निवेश किया है। इसके साथ ही कंपनी अगले तीन साल में ₹20,000 करोड़ निवेश करेगी। RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के 7वें एडिशन यह घोषणा की।

वहीं बिजनेस समिट के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने क्रिकेटर सौरव गांगुली को राज्य का ब्रांड एंबेसडर बनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा, ‘सौरव गांगुली एक बहुत पॉपुलर व्यक्ति हैं और वह युवा पीढ़ी के लिए बहुत तरीके से काम कर सकते हैं।’

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

6. फॉक्सवैगन टाइगुन और वर्टस का साउंड एडिशन लॉन्च: 5-स्टार रेटेड कारों में 40+ सेफ्टी फीचर, होंडा सिटी और किआ सेल्टोस से मुकाबला

फॉक्सवैगन इंडिया ने आज भारत में अपनी पॉपुलर SUV टाइगुन और सेडान सेग्मेंट में वर्टस का साउंड एडिशन लॉन्च किया है। यह देश में पहली बार है जब किसी कंपनी ने एक कार का म्यूजिक स्पेसिफिक स्पेशल एडिशन लॉन्च किया है। यह स्पेशल एडिशन इन दोनों कारों के टॉपलाइन वैरिएंट पर बेस्ड है।

कंपनी ने हाल ही में कारों के साउंड एडिशन का टीजर जारी किया था। दोनों कारें ग्लोबल एनकैप में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल कर चुकी हैं और इनमें 40 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

7. शंकर नेत्रालय के फाउंडर डॉ. एसएस बद्रीनाथ का निधन: 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली, 1999 में पद्म विभूषण से हुए थे सम्मानित

शंकर नेत्रालय के फाउंडर डॉ. सेंगामेदु श्रीनिवास बद्रीनाथ का आज यानी मंगलवार को निधन हो गया है। वह 83 साल के थे। डॉ. बद्रीनाथ इंडियन आर्मी के एक नॉन-ऑफिशियल मेंबर थे, जिन्होंने आर्मी में ऑप्थैल्मोलॉजिस्ट के रूप में भी काम किया था।

दशकों तक चैरिटेबल आई केयर प्रोवाइड करने के लिए डॉ. बद्रीनाथ को 1983 में पद्म श्री और 1999 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। अन्नामलाई और तमिलनाडु डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी ने 1995 में उन्हें डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया था।
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़ें…

SBI ‘वीकेयर स्कीम’ vs SCSS अकाउंट: वरिष्ठ नागरिकों को इन स्कीम्स पर मिल रहा FD से ज्यादा ब्याज, जानें इसमें से कौन-सी बेहतर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ‘वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम में अब 31 मार्च 2024 तक निवेश किया जा सकेगा। ये एक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है जिसमें सीनियर सिटीजंस को सामान्य FD में मिलने वाले ब्याज की तुलना में 0.30% ज्यादा ब्याज मिलता है।

इस स्कीम की ही तरह पोस्ट ऑफिस भी सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) चलाता है। यहां वीकेयर डिपॉजिट स्कीम से ज्यादा ब्याज मिलता है। ऐसे में अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं तो हम यहां इन दोनों स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप इन दोनों स्कीम्स के फायदे और नुकसान समझ सकें और निवेश का अधिकतम लाभ उठा सके।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए..

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *