पढ़ाई के साथ छात्राओं को मिलता है आराम, वजह जान आप भी कहेंगे वाह! 

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया: पूर्णिया के मध्य विद्यालय उफरैल में छात्राओं की पढ़ाई के साथ आराम की भी व्यवस्था है. प्रधानाध्यापिका अर्चना कहती हैं कि उनके विद्यालय में 2021 से ही सहेली कक्ष की शुरुआत की गई है. हालांकि उन्होंने कहा कि विद्यालय में सहेली कक्ष हो जाने से छात्राओं को पीरियड्स के दौरान जो तकलीफें होती है, उस स्थिति में छात्रा पढ़ाई नहीं कर पाती हैं. पीरियड्स के दौरान कई लड़कियां घर से स्कूल भी नहीं आती हैं. इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में सहेली कक्ष बनाया गया है. वही यह सहेली कक्षा के अंदर दीवारों पर छात्रों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह की बातें भी लिखी हुई है. साथ ही साथ सुंदर आकृतियां भी बनाई गई है.

सहेली कक्ष में बच्चियों के लिए ये सभी सुविधा उपलब्ध
प्रधानाध्यापिका अर्चना कहती हैं कि सहेली कक्ष में छात्राओं के लिए सैनिटरी पेड की मशीन के साथ सैनिटाइजर, हैंड वॉश सहित स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए सभी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. उन्होंने कहा सहेली कक्ष में कभी 10 तो कभी एक भी लड़कियां नहीं रहती हैं. उन्होंने बताया कि पीरियड्स के दौरान छात्राओं का पढ़ने में मन नहीं लगता है. पीरियड्स के समय में स्टूडेंट्स को महिला शिक्षक के द्वारा  सहेली कक्ष के अंदर ही पढ़ाया जाता है.

स्कूल आने में नहीं होती कोई दिक्कत
विद्यालय की महिला शिक्षिका चंदा कुमारी कहती हैं कि उनके विद्यालय में सहेली कक्ष के बन जाने से विद्यालय में पढ़ रही छात्राओं को काफी सहूलियत होती है. वह मासिक धर्म के दौरान भी आसानी से सहेली कक्ष में रहकर पढ़ाई पूरी कर पाती हैं तो वहीं उन्हें स्कूल भी आने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है. पूर्णिया मध्य विद्यालय उफरैल की प्रधानाध्यापिक अर्चना कहती हैं की इस विद्यालय में जब छात्राओं को पीरियड होते है तो उस दौरान आराम के साथ पढ़ाई की व्यवस्था के लिए सहेली कक्ष बनाया गया है.

स्कूल में पढ़ती छात्राओं ने कहा अच्छी पहल
वही स्कूल की छात्रा निशु कुमारी, पूजा कुमारी, शिवानी कुमारी और अन्य छात्राओं ने बताया कि सहेली कक्ष के बन जाने से उन सभी को काफी सहूलियत होती है. मासिक धर्म के दौरान भी आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर पाती हैं. सहेली कक्ष में मासिक धर्म के दौरान बरतने वाली हर सावधानियां का ख्याल रखा जाता है. साथ ही साथ पढ़ाई अवरुद्ध न हो इसके लिए यह एक विशेष पहल की जाती है.

Tags: Bihar News, Latest hindi news, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *