पढ़ने में तेज नहीं है बच्चा, कुछ दिन खिलाएं ये चीजें, गारंटी से तीक्ष्ण हो जाएगी बुद्धि, दिमाग हो जाएगा तेज

हाइलाइट्स

बेरीज में फ्लेवेनॉएड हाता है. रिसर्च में साबित हो चुका है कि बेरीज दिमाग को तेज करने में बेहद फायदेमंद है.
मेमोरी तेज करने के लिए बच्चों को शुरुआत से हरी पत्तीदार सब्जियां खिलाने की आदत डालें.

Foods That improve Memory Power: अच्छा फूड, अच्छी सेहत लेकिन अच्छा फूड अच्छी मेमोरी भी हो सकती है. यह बात हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के वैज्ञानिकों ने कही है. इसमें कोई शक नहीं कि हर बच्चे की मेमोरी पावर अलग-अलग होती है लेकिन बेहतर फूड की मदद से मेमोरी पावर को बढ़ाया जा सकता है. दरअसल, याददाश्त का सारा स्टोरेज दिमाग के हाइपोथैलमस वाले एरिया में होता है. अगर दिमाग के इस हिस्से में ऑक्सीजन की सप्लाई सही से हो यहां किसी तरह का इंफ्लामेशन न हो तो मेमोरी पावर को बढ़ाया जा सकता है. उम्र के साथ दिमाग के इस हिस्से में इंफ्लामेशन होने लगता है जिससे मेमोरी पावर कमजोर होने लगता है. लेकिन अगर आपकी डाइट में शुरू से ही हेल्दी चीजें शामिल हैं तो मेमोरी पावर को लंबे समय तक शार्प बनाकर रखा जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि मेमोरी पावर को तेज करने के लिए कौन से फूड बेस्ट हैं.

कैसे बच्चों में करें मेमोरी पावर को तेज

1. हरी पत्तीदार सब्जियां- हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक, बच्चों को शुरुआत से हरी पत्तीदार सब्जियां खिलाने की आदत डालें. केले, पालक, कोलार्ड, फूलगोभी जैसी सब्जियों में दिमाग के लिए जरूरी कई पोषक तत्व होते हैं. इनमें विटामिन के, ल्यूटिन, फॉलेट, बीटा केरोटीन जैसे तत्व होते हैं जो मेमोरी पावर बढ़ाने में और दिमाग को सिकुड़ने से रोकने में बहुत अधिक लाभदायक है.

2. फैटी फिश-मेमोरी पावर को बढ़ाने में फैटी फिश का जवाब नहीं. फैटी फिश या नी ज्यादा तेल वाली मछलियों में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. यह अनसैचुरेटेड फैट है जो खून में बीटा एमाइलोएड को कम करता है. बीटा एमाइलोएड एक प्रकार का प्रोटीन है जो दिमाग के मेमोरी वाले हिस्से को डैमेज करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. सेलमन, कॉड, टूनी, ट्रॉट जैसी मछलियां में खूब ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.

3. बेरीज- बेरीज ऐसे फ्रूट्स होते हैं जिनसे दिमाग को शार्प किया जा सकता है. बैरीज में फ्लेवेनोएड हाता है. रिसर्च में साबित हो चुका है कि बेरीज दिमाग को तेज करने में बेहद फायदेमंद है. रिसर्च के मुताबिक बेरीज महिलाओं को ज्यादा फायदा पहुंचाता है. बेरीज में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, जामुन, शहतूत आदि आते हैं. ये एंटी इंफ्लामेटरी होते हैं जो दिमाग में किसी प्रकार के इंफ्लामेशन को नहीं होने देते.

4. अखरोट-अखरोट और बादाम वास्तव में मेमोरी पावर को बूस्ट करता है. इसमें हेल्दी फैट होता है जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड कहते हैं. इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है. यह सब खून के प्रवाह को दिमाग तक तेज करने में मददगार है. अध्ययन में पाया गया कि कुछ दिनों तक अखरोट खाने के बाद महिलाओं में बौद्धिक क्षमता से जुड़े सवालों का जवाब देने में बहुत आसानी हो गई.

5. कॉफी-कॉफी कुछ समय के लिए मेमोरी बूस्टर का काम करता है. यानी जब आप कॉफी पीते हैं तो इसके कुछ देर बाद ही यह दिमाग के मेमोरी वाले हिस्से को उद्दीपित करने लगता है. अध्ययन में पाया गया कि कैफीन के सेवन से लोगों में मेंटल फंक्शन सही होने लगा.

इसे भी पढ़ें-आंतों में जमा गंदगी को क्लीन आउट कर देंगे ये 3 मामूली जूस, पेट के हर कोने में पहुंचेगी राहत, महीनों तक नहीं होगी दिक्कत

इसे भी पढ़ें-सफेद शर्ट को इंक के दाग ने कर दिया है कबाड़? सिरका, बेकिंग सोडा भी हो गया है फेल, इस विधि से 2 मिनट में दूर करें स्टैंस

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *