पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड! पहाड़ों पर बर्फबारी, तो UP-बिहार में होगी बारिश, जानें मौसम पर IMD का लेटेस्ट अपडेट

AAj Ka Mausam: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है, जिस कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. कश्मीर हो या हिमाचल दिसंबर की शुरुआत में ही चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर देखने को मिल रही है. देश की राजधानी दिल्ली में भी इसका असर दिख रहा है. दिल्ली-NCR में ठंड के साथ कोहरा भी छाने लगा है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम ऐसा ही देखने को मिलेगा. इस हफ्ते तक धुंध छाए रहने की संभावना है. इसी के साथ दिन में ठंडी हवाएं भी चल सकती है. शुक्रवार को धूप भी खिली लेकिन हल्की ही रही. अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पढ़ें- MP Weather Update: एमपी में बदला मौसम का मिजाज, बारिश से इन इलाकों में बढ़ी ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

वहीं मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर स्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले 12 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और एक अवसाद में केंद्रित हो गया. 2 दिसंबर तक एक गहरे दबाव में तब्दील हो सकता है और 3 दिसंबर को बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 4 दिसंबर की शाम के आसपास चक्रवाती तूफान के रूप में चेन्नई और मछलीपट्टिनम के बीच आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है.

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी और निकटवर्ती दक्षिण श्रीलंका के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. महाराष्ट्र तट के पास पूर्वोत्तर अरब सागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा संभव है. केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी संभव है.

IMD के अनुसार तमिलनाडु और कराइकल के नागपट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर, रामनाथपुरम, तिरुप्पुर, डिंडीगुल, तेनकासी, विरुधुनगर थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम गरज और बिजली गिरने की संभावना है. अगले तीन घंटों में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, विल्लुपुरम, कुड्डालोर, तंजावुर, पुदुकोट्टई, शिवगंगई, नीलगिरी और थेनी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *