पटना में बनारसी टिक्की चाट का लेना है स्वाद, तो पहुंचे यहां, देर होने पर मलते रह जाएंगे हाथ

उधव कृष्ण/पटना. राजधानी पटना में चाट की कई दुकान और कार्ट लगती है. इसलिए यह तो संभव ही है कि आपने चाट बहुत बार खाई होगी. लेकिन, अगर हम यह कहें कि पटना में रहकर भी आप बनारस की गलियों में मिलने वाली असली बनारसी चाट का स्वाद ले सकते हैं, तो आप चौकेंगे तो नहीं? जी हां, असल में बनारस के रहने वाले निरंजन चौरसिया पटना में पिछले 3-4 साल से चाट का कार्ट लगाते हैं. इनके हाथ का जादू ही ऐसा है कि यहां लोगों की भीड़ उमड़ती रहती है. अक्सर रात में कार्ट बंद होने से पहले ही स्टॉक समाप्त हो जाता है, इसलिए कई ग्राहक निराश भी हो जाते हैं.

कार्ट संचालक निरंजन बताते हैं कि बेली रोड, राजा बाजार में पिलर संख्या-18 के सामने उत्तम पैलेस के पास ही वे अपना कार्ट लगाते हैं. इनके कार्ट पर बनारसी जायके वाली टिक्की चाट की खूब बिक्री होती है. निरंजन बताते हैं कि अमूमन एक दिन में यहां 3 से 4 हजार रुपए तक की बिक्री हो जाती है. बता दें कि यहां आपको 40 रुपए प्रति प्लेट के हिसाब से चाट मिल जाएगी. निरंजन की माने तो कार्ट खुलने का समय दोपहर 02 बजे है, जो स्टॉक खत्म होने तक खुला रहता है.

चटनी से आता है बनारसी स्वाद
कार्ट संचालक निरंजन चौरसिया बताते हैं कि बनारसी चाट में चने की दाल, टिक्की, पापड़ी, इमली के साथ घर पर बनाई गई मीठी और तीखी चटनी मिलाते हैं. वह कहते है कि चटनी ही चाट के स्वाद को लाजवाब बनाती है. निरंजन बताते हैं कि 2013 में बनारस से पटना आने पर उन्होंने सबसे पहले पान की दुकान खोली थी. उसके बाद लस्सी की दुकान चलाई और अब पिछले 03 साल से चाट, दही-भल्ले और लस्सी की कार्ट चला रहे हैं. वहीं, चाट खा रहे ग्राहकों ने बताया कि बनारसी चाट जैसा स्वाद पूरे इलाके में और कहीं नहीं मिलता है.

Tags: Bihar News, Food, Food 18, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *