पटना में इस अस्पताल के डॉक्टरों ने किया चमत्कार, ऐसे बचाई मरीज की जान

सच्चिदानंद/पटना. धरती पर सिर्फ डॉक्टर ही है जो मौत के मुंह से किसी को खींचकर वापस ला सकता है. ऐसी कई कहानियां है जो इस बात की पुष्टि करती हैं. एक ऐसा ही चमत्कार राजधानी पटना में देखने को मिला. सीतामढ़ी जिला स्थित पुनौराधाम के 26 वर्षीय युवक को मैसिव हार्ट अटैक आया था. परिजन उस युवक को महावीर हार्ट हॉस्पिटल लेकर पहुंचे. प्रारंभिक जांच के रूप में युवक का ईसीजी किया गया. जांच में हार्ट पूरी तरह ब्लाॅक पाया गया. इको जांच में हार्ट केवल 20 फीसदी ही काम कर रहा था. तुरंत उसे टेम्पररी पेसमेकर लगाया गया.

बीपी इतना कम कि नहीं हो पा रहा था रिकॉर्ड
महावीर हार्ट हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष गोलवारा ने बताया कि मरीज का ब्लड प्रेशर इतना कम था कि वह रिकाॅर्ड नहीं हो पा रहा था. उसे बीपी यानि ब्लड प्रेशर बढ़ाने की दवा दी गयी. बार-बार धड़कन की गड़बड़ी होने पर उसे 8 बार शाॅक दिया गया. इस बीच मरीज को दो बार कार्डियक अरेस्ट हुआ. तुरंत उसे सीपीआर दिया गया. इसके बाद कैथलैब में उसकी एंजियोग्राफी की गयी. जिसमें उसके हार्ट की एक नस 100 प्रतिशत बंद पाई गई. इस क्रिटिकल केस में मरीज का बच पाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन महावीर हार्ट हॉस्पिटल के डॉक्टरों की घंटों की मेहनत से इस युवक की जान बच पाई.

एंजियोप्लास्टी से बचाई जान
महावीर हार्ट हॉस्पिटल के डाॅक्टरों ने मरीज की एंजियोप्लास्टी करके बंद नस को खोला. एंजियोप्लास्टी एक ऐसी सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें हृदय की मांसपेशियों तक ब्लड सप्लाई करने वाली रक्त वाहिकाओं को खोला जाता है. मेडिकल भाषा में इन रक्त वाहिकाओं को कोरोनरी आर्टरीज़ कहते हैं. डॉक्टर अक्सर दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी समस्याओं के बाद एंजियोप्लास्टी का सहारा लेते हैं.

महावीर मंदिर करता है अस्पताल का संचालन
डाॅक्टरों की टीम में डाॅ. आशीष गोलवारा के साथ डाॅ, राजेश, डाॅ. आलोक, कैथलैब टेक्नीशियन चंदन शामिल थे. मैसिव हार्ट अटैक के मरीज की जान बचाने पर महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने डाॅक्टरों की टीम को बधाई दी है. आपको बता दें कि यह अस्पताल महावीर मंदिर पटना द्वारा संचालित एक अत्याधुनिक हृदय रोग अस्पताल है. यहां बाईपास सर्जरी, ओपन हार्ट सर्जरी, हार्ट वाल्व सर्जरी, बच्चो के जन्मजात दिल का छेद या नीलापन का ओपन हार्ट ऑपरेशन सहित कई सुविधा रियायत दर पर उपलब्ध है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *