पटना नगर निगम बना रहा हाइटेक स्टैंड, एक साथ खड़े किए जा सकेंगे 1000 ऑटोरिक्शा

सच्चिदानंद/पटना. पटना नगर निगम ने पिछले दिनों कार्रवाई करते हुए पटना जंक्शन गोलंबर के पास स्थित टाटा पार्क से ऑटो स्टैंड को हटा दिया था. इसको लेकर ऑटो संघ और निगम प्रशासन के बीच नोक-झोंक हुई थी. इस निर्णय के विरोध में पिछले तीन दिनों से पटना जंक्शन गोलंबर से पूरब आने-जाने वाले 7,000 से अधिक ऑटो और ई-रिक्शा के चालक हड़ताल पर चले गए हैं. इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है. लोगों को पटना जंक्शन से कंकड़बाग, हनुमान नगर सहित अन्य इलाकों में पैदल जाना पड़ रहा है.a

इसके विरोध में पांच सितंबर को पटना में आटो परिचालन बंद रहेगा. ऑटो चालकों के साथ ई-रिक्शा चालक और फुटपाथी दुकानदार भी हड़ताल पर रहेंगे. ऑटो संघ ने इसकी घोषणा की है. उनका कहना है कि बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए नगर निगम के द्वारा हमारे स्टैंड को हटाना गलत है. इस पर नगर निगम ने बताया है कि ऑटो के परिचालन के लिए ढाई एकड़ में स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है. जीपीओ गोलंबर से लेकर प्लेटफार्म नंबर 1 तक तैयार किया जा रहे इस नए स्टैंड से ऑटो की सुविधा यात्रियों को मिलेगी.

1,000 ऑटो खड़े करने की होगी क्षमता

जीपीओ गोलंबर के दक्षिण मीठापुर रेलवे फुट ओवरब्रिज की तरफ सब्जी मार्केट के पास से यह रास्ता मस्जिद के पास से स्टेशन की तरफ को जाता है. उसी रास्ते को चयनित कर नया ऑटो स्टैंड के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. यहां 1,000 से अधिक ऑटो को पार्क करने की क्षमता होगी. इस निर्माण के बाद आमजन को स्टेशन से विभिन्न दिशाओं में जाने के लिए डायरेक्ट ऑटो की सुविधा मिलेगी.

फुट ओवरब्रिज से दहिनी तरफ 100/100 फीट की जमीन भी चिन्हित हुई है, जहां मॉडर्न टॉयलेट का निर्माण करवाया जाएगा. पटना नगर निगम के द्वारा निर्मित यह टॉयलेट सभी प्रकार की सुविधाओं से लैस और आधुनिक तकनीक का उपयोग करने वाला होगा. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा स्टेशन के पास बकरी बाजार परिसर में मल्टी मॉडल हब भी तैयार किया जा रहा है.

बता दें कि, जी +2 भवन वाले इस हब में कुल 300 वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था होगी. इसमें बस, ऑटो, ई-रिक्शा और रेंटल पार्किंग की सुविधा होगी. साथ ही, निजी वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था के साथ इसमें ई-चार्जिंग स्टेशन, कैफेटेरिया, एटीम, खुदरा दुकान, वेटिंग एरिया, टिकट घर और बुनियादी सुविधा मौजूद रहेगी. आमजन को इस निर्माण के बाद कई तरह की सुविधाएं होगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *