पटना के मशहूर डॉक्टर भी होंगे श्रीराम प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा में यजमान

सच्चिदानंद, पटना. पूरा देश इस समय राम की धुन में मग्न है. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तमाम तैयारियां चल रही है. अयोध्या को सजाया जा रहा है. पूरे देश में 22 जनवरी को दिवाली जैसा माहौल दिखाई देने वाला है. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में तैयारियां अपने अन्तिम चरण में हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान कौन-कौन शामिल होगा उसका नाम भी सामने आने लगा है.

रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के यजमान के रूप में पटना के मशहूर हड्डी रोग विशेषज्ञ और विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष डॉ. रवींद्र नारायण सिंह यानी आरएन सिंह शामिल होंगे. वह 14 जनवरी के बाद अयोध्या जाएंगे और 22 जनवरी को पूजन में सपत्नीक सम्मिलित होंगे. इस बात की पुष्टि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने की है.

सहरसा के रहने वाले हैं आरएन सिंह
डॉ. आरएन सिंह सहरसा जिला के गोलमा के रहने वाले हैं. पटना के मशहूर आर्थो सर्जन हैं. साथ ही पद्मश्री से भी सम्मानित हैं. स्कूली शिक्षा कटिहार और पटना में पूरा करने के बाद उन्होंने पीएमसीएच से एमबीबीएस करने के बाद लगभग एक दशक लंदन में एफआरसीएस और अन्य डिग्री हासिल की. वे लंदन में रहने के दौरान ही विश्व हिंदू परिषद से जुड़े.

80 के दशक में पटना आकर अपन क्लीनिक चलाने लगे. इस दौरान उन्हें बेहतर सेवा के लिए राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद्मश्री सम्मान भी दिया. विहिप के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में भी सक्रिय रहे हैं और फिलहाल विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं.

राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी…’ बिहार की बेटी के भजन के पीएम मोदी भी हुए मुरीद

करीब 7000 लोग होंगे शामिल

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पूरे देश से करीब 7000 प्रतिष्ठित लोग सम्मिलित होंगे. प्रभु श्रीराम के घर वापसी अनुष्ठान के लिए कुल कुल नौ कुंड बनाए जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम की शुरुआत मां सरयू पूजन से 16 जनवरी से शुरू होगा. आपको बता दें कि डॉ. आरएन सिंह के अलावा कुछ और लोग भी सपत्नीक यजमान बन सकते हैं.

Tags: Ayodhya ram mandir, Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *