पटनाइट्स को अब 12 जगहों पर मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा, यहां बनेंगे नए जोन

उधव कृष्ण/पटना. जल्द ही आम लोगों को बिहार की राजधानी पटना में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. सशक्त स्थायी समिति और निगम बोर्ड से इस प्रोजेक्ट पर मुहर लगने के बाद शहर में अलग-अलग तरह की सुविधाएं देने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. फ्री वाई-फाई के लिए अभी 2.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. वहीं, अगले महीने से लोगों को यह सुविधा भी मिलने लगेगी. बताते चलें कि महापौर सीता साहू ने अपने चुनावी घोषणापत्र में शहर के लोगों को फ्री वाई-फाई मुहैया कराने का वादा भी किया था.

किन जगहों पर मिलेगा वाईफाई?
नगर निगम शहर के ईको पार्क, बैरिया बस टर्मिनल, दिनकर गोलंबर, गंगा पथ जैसे 12 सार्वजनिक स्थलों पर फ्री वाई-फाई का सिस्टम लगाने जा रहा है. पहले 12 जगहों पर इसकी सफलता को देखकर इसके दायरे में वृद्धि की जाएगी. वहीं, वर्तमान में शहर के कई कॉलेज परिसरों में फ्री वाई- फाई की सुविधा दी जा रही है. जिससे वहां के पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को इंटरनेट सर्फ करने की सुविधा मिल सके. इसी तरह रेलवे मुख्य स्टेशनों पर भी अपने यात्रियों को निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा देता है. एयरपोर्ट पर भी व्यवस्था चल रही है. इसके बाद अब पहली बार शहर के अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी लोगों को फ्री वाई-फाई मिलेगी.

बैरिया बस स्टैंड होगा विकसित
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बस अड्डे में निर्मित तीन टर्मिनल में नेपाल, बांग्लादेश समेत देश के विभिन्न राज्यों और प्रदेशभर में जाने वाली 700 बसों का ठहराव हो रहा है. इन बसों के परिचालन और यात्रियों की सुविधाओं से जुड़ी तमाम व्यवस्थाएं जल्द ही और व्यवस्थित की जाएगी. बस अड्डे के तीन ब्लाक और एक कामर्शियल ब्लाक में सभी तरह की दुकानें, बैंक, एटीएम, माल, रेस्टोरेंट खुलेंगे. परिसर में पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, ई वाहन के लिए चार्जिंग प्वाइंट आदि विकसित करने की दिशा में भी तेजी से कार्रवाई की जा रही है. इन सभी सुविधाओं का लाभ बस अड्डा आने-जाने वाले की यात्री, चालक, खलासी के साथ इस का क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को भी होगा.

नई तकनीक से लाइट की मॉनिटरिंग
अब राजधानी पटना के चौक-चौराहों पर लगी हाईमास्ट लाइट के साथ ही स्ट्रीट लाइट की मॉनिटरिंग ऑनलाइन तरीके से होगी. इसके लिए निगम मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से पूरे शहर की हाईमास्ट और स्ट्रीट लाइट को एक कमरे में बैठकर देखा जा सकता है. इसके लिए नगर निगम 3 करोड़ रुपए खर्च करेगा. कहां-कहां बिजली के पोल पर लाइट खराब है या दिन में भी जल रही है, इसको कंट्रोल रूम में लगी स्क्रीन पर देख सकते हैं. जहां भी गड़बड़ी होगी, तुरंत नगर निगम की टीम वहां रवाना हो जाएगी और उसे ठीक कर दिया जाएगा. बता दें कि पटना राज्य का पहला शहर होगा, जहां हाईमास्ट और स्ट्रीट लाइट सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएमएस) और इंटीग्रेटेड लाइट मॉनिटरिंग (आईएलएम) के तहत संचालित होगी.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *