पकिस्तान में मनाई गई जन्माष्टमी, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें VIDEO

Krishna Janmashtami In Pakistan: पाकिस्तान के हिंदू बाहुल्य इलाकों में कृष्ण जन्माष्टमी काफी धूमधाम से मनाई गई. यहां यह त्योहार 6 और 7 सितंबर को मनाया गया. हिंदू मंदिरों में श्रद्धालुओं का भारी भीड़ भक्ति भाव में लीन दिखाई दी. ऐतिहासिक हिंदू मंदिर अमरकोट (उमरकोट) में भक्तों की हुजूम पहुंच कर ने भगवान की पूजा की. हालांकि, पाकिस्तान में हिंदुओं के अल्पसंख्यक होने की वजह से काफी कष्ट का सामना करना पड़ता है. पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू समुदाय को काफी टारगेट किया जाता है. हालांकि, इस साल त्योहार मानाने में हिन्दुओं को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई. 

पाकिस्तान का उमरकोट जिला हिंदू बाहुल्य इलाका है, यहां 52 फीसदी हिंदू रहते हैं. इसलिए हिंदुओं को यहां त्योहार मनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई. अन्यथा, पाकिस्तान में हिंदुओं को अपना त्योहार मना पाना काफी मुश्किल होता है. पाकिस्तानी कट्टरपंथी हिन्दुओं को काफी प्रताड़ित करते हैं. आए दिन खबर मिलती रहती है कि हिन्दुओं पर काफी अत्याचार हो रहे हैं. कई इलाकों में लड़कियों को अगवा कर उनके साथ रेप की घटनाएं होती हैं, या फिर जबरन धर्म परिवर्तन कर उनकी शादी मुस्लिम लड़कों से कर दी जाती है. प्रशासन भी इसमें कुकृत्य कट्टरपंथियों का ही मदद करती है. 

ये भी पढ़ें- G20 समिट में आने वाले विदेशी मेहमानों को दिए जा रहे 1 हजार रुपए, आखिर क्या है सरकार का प्लान

साल 2021 में पाकिस्तान के सिंध के खिप्रों में जन्माष्टमी माना रहे हिंदुओं पर मंदिर में कुछ कट्टरपंथियों ने हमला कर दिया था. पाकिस्तानी एक्टिविस्ट ने इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी थी. पाकिस्तान में इस्लाम के खिलाफ झूठे ईशनिंदा में भी मौत तक की सजा मिलती है, लेकिन हिंदुओं के खिलाफ होने वाले अपराध को लेकर किसी प्रकार के सजा का प्रावधान नहीं है.

Tags: Pakistan news, Sri Krishna Janmashtami



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *