पका नहीं, कुछ दिन कच्चा पपीता खाकर देखें, सेहत को मिलेंगे ढेरों लाभ, 5 बीमारियों की हमेशा के लिए हो जाएगी छुट्टी

home / photo gallery / lifestyle /

Raw Papaya: पका नहीं, कुछ दिन कच्चा पपीता खाकर देखें, सेहत को मिलेंगे ढेरों लाभ, 6 बीमारियों की हमेशा के लिए हो जाएगी छुट्टी

Raw Papaya Benefits: आमतौर पर लोग पका पपीता ही खाते हैं, पर कच्चा पपीता शायद ही कोई खाना पसंद करता हो. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता कई मायनों में ज्यादा फायदेमंद होता है. कच्चे पपीते में विटामिन ए, सी, ई, प्रोटीन, फोलेट, मैगनीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में कैरोटेनॉएड्स, पॉलीफेनॉल्स, लाइकोपीन और कई तरह के अमीनो एसिड्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं. कच्चे पपीते की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसमें फैट, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता है. ऐसें में कच्चा पपीता खाने से पेट की बीमारियां नहीं होंगी, अर्थराइटिस का दर्द कम होगा और हार्ट स्वस्थ रहेगा. यही नहीं, कच्चा पपीता वजन घटाने से लेकर स्किन की परेशानियों को भी कम करने में कारगर है. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी से जानते हैं कच्चा पपीता के कई और फायदे-

01

Canva

डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि कच्चे पपीता में काइमोपेपिन और पेपिन जैसे कई नेचुरल एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट को बहुत जल्द और आसानी से तोड़ देते हैं. यानी इससे मेटाबोलिज्म बूस्ट रहता है. इसलिए कच्चा पपीता वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है.  (Image- Canva)

02

Canva

डाइटिशियन के मुताबिक, कुदरत से मिले फ्रूट और वेजिटेबल हमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. इसलिए एक्सपर्ट कच्चे पपीता को डाइट में भी शामिल करने की सलाह देते हैं. कच्चा पपीते के सेवन से शरीर में बने टॉक्सिन जल्दी निकलते हैं. इससे किडनी पर टॉक्सिन का अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ता.  (Image- Canva)

03

Canva

एक्सपर्ट की मानें तो कच्चा पपीता डाइजेशन को बेहतर बनाता है. कच्चा पपीता आंत की गंदगी की सफाई करता है. कच्चे पपीते में मौजूद पेपिन एंजाइम पेट में गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे डाइजेशन आसानी से हो जाता है और पेट को टॉक्सिन फ्री रखता है.  (Image- Canva)

04

Canva

कच्चा पपीता में कई तरह के विटामिंस, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे शरीर में फ्री रेडिकल्स नहीं बन देते हैं. फ्री रेडिकल्स जब नहीं बनेंगे तो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस नहीं होगा. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस न हो तो हार्ट को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. इसलिए यह हार्ट की हेल्थ को मजबूत बनाता है.  (Image- Canva)

05

Canva

कच्चा पपीता में कई तरह के फाइटो न्यूट्रिटेंस होते हैं जो इंफ्लामेशन को खत्म करते हैं. यानी चेहरे पर अगर कील-मुंहासे, एक्ने आदि की समस्या हो तो इसका यह आसानी से इलाज कर देता है. इसके साथ ही यह नए सेल्स को बनाने में मदद करते हैं. यह सूजन और दर्द को कम करता है और स्किन में नए कोलेजन को बनाता है.  (Image- Canva)

06

Canva

डाइटिशियन रितु त्रिवेदी के मुताबिक, कच्चा पपीता में डाइट्री फाइबर होता है जो ग्लूकोज के अवशोषण के धीमा कर देता है. इससे खून में तुरंत शुगर की मात्रा नहीं बढ़ती है. दूसरी ओर यह नेचुरली इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *