न्यूयॉर्क में प्रवासियों को दुनिया में कहीं भी जाने के लिए फ्री वन वे प्लेन टिकट की पेशकश, यह है कारण

न्यूयॉर्क में दक्षिणी सीमा से लोगों की आमद के कारण शहर में शेल्टरों में रहने की जगह और संसाधनों की कमी की स्थिति बन गई है. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने प्रवासियों के लिए एक नया “रीटिकटिंग सेंटर” स्थापित किया है. वहां प्रवासी शहर से बाहर फ्री वन वे प्लेन टिकट ले सकते हैं.

मीडिया आउटलेट के अनुसार मेयर एडम्स के एक प्रवक्ता ने कहा, “निकट भविष्य में डीकंप्रेसन रणनीति का कोई संकेत नहीं होने के कारण, हमने प्रवासियों के लिए एक रीटिकटिंग केंद्र स्थापित किया है.” उन्होंने कहा, “यहां प्रवासियों को उनकी यात्रा के लिए अगला कदम उठाने के लिए टिकट खरीदने के प्रयासों को दोगुना कर दिया जाएगा. इससे हमें शहर में नए लोगों के आगमन के लिए रूजवेल्ट में ट्राइएज ऑपरेशन में मदद मिलेगी.”

हर दिन करीब 394 डॉलर प्रति व्यक्ति खर्च

शहर में प्रवासियों के आवास पर दैनिक व्यय करीब 394 डॉलर प्रति व्यक्ति है. इस सप्ताह की शुरुआत में ही यह पता चला कि यह लागत हाल के महीनों में बढ़ी है. अब यह दैनिक दर और भी बढ़ सकती है. एडम्स अब रोज भुगतान करने के बजाय  प्रवासियों को मैनहट्टन के एक दफ्तर में ले जा रहे हैं. यह दफ्तर पूरी तरह से हवाई जहाज के टिकट बुक करने के लिए बनाया गया है. एडम्स को लगता है कि हवाई यात्रा किराया देना उन्हें महीनों तक शेल्टर में जगह देने से सस्ता है. वे साथ में यह चेतावनी भी दे रहे हैं कि जो लोग न्यूयॉर्क में रहने का विकल्प चुन रहे हैं उन्हें सर्दियों में शेल्टरों से बाहर सोना पड़ सकता है.

एडम्स ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, “जब आप कमरे से बाहर हैं, तो इसका मतलब है कि आप कमरे से बाहर हैं.” उन्होंने कहा, “हर साल मेरे रिश्तेदार थैंक्सगिविंग के लिए आते हैं, और वे सभी मेरे घर पर सोना चाहते हैं. अब और जगह नहीं है. हम अभी वहीं हैं.”

शेल्टर में रहने की सीमा 30 दिन

खास तौर पर पोलिटिको (Politico) के अनुसार, नई “रीटिकटिंग” योजना तब आई है जब शहर पिछले साल से आने वाले 1,30,000 प्रवासियों से निपट रहा है. यह तब हुआ है जब मेयर ने शहर में संचालित शेल्टर में एक अकेला वयस्क प्रवासी कितने समय तक रह सकता है, इसके लिए 30 दिन की सीमा लगा दी है.

मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, शहर प्रशासन के प्रस्ताव को स्वीकार करने वाले कुछ प्रवासियों ने पहले ही मोरक्को जैसे सुदूर स्थान के हवाई जहाज के टिकट बुक कर लिए हैं.

सिटी हॉल के अधिकारियों ने कहा कि शेल्टर में रहने की सीमा है. शहर की देखभाल करने के लिए आबादी को कम करने और नए आने वालों के लिए जगह बनाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें –

कनाडा से जबरन वतन वापसी का सामना कर रहे छात्रों को कानूनी सहायता देगी पंजाब सरकार: मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *