न्यूजीलैंड की संसद में महिला नेता ने दिया ऐसा भाषण, जमकर वायरल हो रहा वीडियो

New Zealand Parliament

Creative Common

अपने जोरदार भाषण में 21 वर्षीय माओरी क्लार्क ने अपने मतदाताओं से एक वादा करते हुए कहा मैं आपके लिए मर जाऊंगी, लेकिन मैं आप के लिए जीऊंगी। उन्होंने अपना भाषण सभी तामरिकी माओरी को समर्पित किया।

न्यूजीलैंड में एक सांसद के जोरदार भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। ये जिस सांसद का वीडियो है उनका नाम हाना राविती माईपी क्लार्क है। हाना अभी सिर्फ 21 साल की है और 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद है। अपने जोरदार भाषण में 21 वर्षीय माओरी क्लार्क ने अपने मतदाताओं से एक वादा करते हुए कहा मैं आपके लिए मर जाऊंगी, लेकिन मैं आप के लिए जीऊंगी। उन्होंने अपना भाषण सभी तामरिकी माओरी को समर्पित किया। मुझे वास्तव में ऐसा लग रहा है जैसे मैंने अपना पहला भाषण पिछले साल ते पेतिहाना की 50वीं वर्षगांठ पर संसद की सीढ़ियों के बाहर पहले ही कह दिया है। 

माईपी-क्लार्क ने कहा कि मैंने वो भाषण अपने दादा-दादी को समर्पित किया। हालांकि, आज का यह भाषण  हमारे सभी बच्चों को समर्पित है। 21 वर्षीय एओटेरोआ 1853 के बाद से सबसे कम उम्र की सांसद हैं। वह पिछले साल अक्टूबर में नानाया महुता को हराने के बाद न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुनी गईं, जो 2008 में इसके गठन के बाद से इस सीट पर काबिज थीं और न्यूजीलैंड के अनुसार 1996 से सांसद हैं। उसने अपने भाषण में कहा कि तमारिकी माओरी के लिए जो पूरी जिंदगी अपनी कक्षा के पीछे बैठे रहे हैं, व्हाकामा, पीढ़ियों से अपनी मातृभाषा सीखने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तमरिकी के लिए जो अभी तक अपने पेपेहा में नहीं गए हैं, यह खुली बांहों के साथ आपका इंतजार कर रहा है। 

हाना ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली से हैं। वो एक माओरी सामुदायिक उद्यान चलाती हैं। वो बच्चों को समुदाय के चंद्र कैलेंडर के अनुसार बागवानी के बारे में सिखाती हैं। हाना खुद को नेता के रूप में नहीं, बल्कि माओरी भाषा की संरक्षक के रूप में देखती हैं।  

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *