न्याय का मजाक… 18 वर्षों के बाद भी जोधपुर में स्वीकृत कॉलोनियों में पीने के पानी की आपूर्ति में विफलता पर राजस्थान HC की फटकार

Rajasthan HC

Creative Common

न्यायमूर्ति पुष्पेंद्र सिंह भाटी और न्यायमूर्ति मदन गोपाल व्यास की खंडपीठ ने प्रमुख सचिव (स्थानीय स्वशासन विभाग), सचिव (सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग), सचिव (जोधपुर विकास प्राधिकरण, और कार्यकारी अभियंता (सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी) से भी पूछा है। विभाग) को 03.04.2024 को अदालत के समक्ष उपस्थित होकर यह बताना होगा कि अदालत की अवमानना ​​के लिए उन्हें दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने जोधपुर विकास प्राधिकरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य और इंजीनियरिंग विभाग सहित राज्य के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए 18 साल बीत जाने के बावजूद स्वीकृत आवासीय कॉलोनियों में पीने के पानी की आपूर्ति करने में उनकी लंबे समय तक विफलता को ‘न्याय का मजाक’ करार दिया है। न्यायमूर्ति पुष्पेंद्र सिंह भाटी और न्यायमूर्ति मदन गोपाल व्यास की खंडपीठ ने प्रमुख सचिव (स्थानीय स्वशासन विभाग), सचिव (सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग), सचिव (जोधपुर विकास प्राधिकरण, और कार्यकारी अभियंता (सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी) से भी पूछा है। विभाग) को 03.04.2024 को अदालत के समक्ष उपस्थित होकर यह बताना होगा कि अदालत की अवमानना ​​के लिए उन्हें दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

जोधपुर में बैठी पीठ ने बताया कि अनुच्छेद 21 में निहित पीने के पानी तक पहुंच से वंचित करने के आलोक में अवमानना ​​​​कार्यवाही शुरू करना क्यों आवश्यक है। आमतौर पर, यह न्यायालय उपरोक्त तरीके से उत्तरदाताओं के खिलाफ कार्रवाई पर विचार नहीं करेगा, लेकिन न्यायालय के पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है क्योंकि एक के बाद एक बार-बार आदेशों और बार-बार निर्देशों के बावजूद, उत्तरदाता उन नागरिकों तक पीने का पानी पहुंचाने में विफल रहे हैं। विचाराधीन जेडीए अनुमोदित कॉलोनियों के निवासियों के रूप में रह रहे हैं। कहा गया है कि जेडीए से स्वीकृत कॉलोनियों में पेयजल आपूर्ति नहीं होने से ‘अत्यधिक दुश्वारियों’ का सामना करना पड़ रहा है। अदालत ने बताया कि निवासी स्वयं इस धारणा के तहत थे कि वे जेडीए द्वारा अनुमोदित कॉलोनी में प्रवेश करने जा रहे थे और इसलिए उन्हें ऐसी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह न्यायालय राजस्थान राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर में स्वीकृत कॉलोनियों के निवासियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के अपने कर्तव्य में विफल रहने के लिए प्रतिवादियों के हाथों न्याय के मजाक से नाराज है। यह उन उत्तरदाताओं के लिए शर्म की बात है जो शहर के लिए व्यापक बुनियादी ढांचे का दावा करते हैं लेकिन आम नागरिकों को बुनियादी सुविधा भी प्रदान करने में विफल रहे हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *