नौकरी में नहीं लगा मन, शुरू किया सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस, खोल दिए शोरूम

नीरज कुमार/बेगूसराय. आमतौर पर, युवा अक्सर अपने भविष्य की दिशा में आईएएस, आईपीएस, बैंकिंग सेक्टर, या फिर इंजीनियरिंग की ओर रुख करते हैं. इस सपने को पूरा करने में कई युवा सफलता हासिल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद कई युवाओं को नौकरी करना गुलामी जैसा लगता है.  एक ऐसी ही कहानी है बिहार के बेगूसराय जिले में स्थित छौड़ाही प्रखंड के लखनपट्टी गांव के निवासी तिलक सिंह की.  तिलक ने 2020 में अपनी इंजीनियरिंग पढ़ाई पूरी की और एक बड़ी कंपनी में 35 हज़ार की सैलरी पर नौकरी शुरु की. जब जॉब से उन्हें अच्छा रीस्पान्स नहीं मिल, तो उन्होंने बैंक में नौकरी की और यह क्षेत्र भी उनके लिए संघर्षपूर्ण साबित हुआ. इसके बाद, उन्होंने रिजाइन देकर खुद का सेकंड हैंड बाइक का व्यापार शुरु किया और अब उनका सपना है एक सफल बिजनेसमैन बनने का.

तीन सेकेंड हैंड बाईक शोरूम के हैं मालिक
बिहार के बेगूसराय जिले के मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर स्थित छौड़ाही प्रखंड के लखनपट्टी गांव के निवासी तिलक सिंह ने अपने करियर की कहानी साझा की. उन्होंने बताया कि उन्होंने इंजीनियरिंग सेक्टर में कुछ समय काम किया, लेकिन वहां संतुष्टि नहीं मिली. इसके बाद, उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में एबीएम पोस्ट पर नौकरी शुरु की, जहां उन्हें 45 हज़ार की सैलरी मिल रही थी, पर वह भी उनकी आशाएं पूरी नहीं कर पा रही थीं. इसके बाद, उन्होंने बैंक सेक्टर को छोड़कर गांव लौटने का निर्णय लिया.

तिलक ने बताया कि उनका मन हमेशा से यही चल रहा था कि कुछ बेहतर करें, नौकरी करने की बजाय वह अपने गांव के लोगों को रोजगार प्रदान कर सकें. उन्होंने सोचा कि कैसे एक सामान्य व्यापार से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है और इसके बाद उन्होंने सेकंड हैंड बाइक का व्यापार शुरु किया. उनका यह विचार सफल रहा और वह अब बेगूसराय और लखीसराय में सेकेंड हैंड बाइक की एजेंसी चला रहे हैं, जिससे उन्हें सफलता प्राप्त करने में सफलता मिल रही है.

40 हजार से अधिक की रोजाना हो जाती है कमाई
तिलक सिंह ने बताया कि उन्होंने बेगूसराय और खगड़िया जिले में संचालित सेकंड हैंड बाइक एजेंसी में 5 से 7 युवाओं को रोजगार प्रदान किया है. इस प्रक्रिया के तहत, रोजाना कुल 6 बाइकों की बिक्री हो रही है, जिससे एजेंसियों को मिल रही है अच्छी कमाई. उनकी खुद की एजेंसी में रोजाना की कमाई 40 हजार से अधिक है, जो इस व्यापार को एक सशक्त और लाभकारी माध्यम बनाता है. तिलक सिंह ने इस काम से अत्यंत संतुष्ट हैं और उन्होंने बताया कि इस कारोबार के माध्यम से वह न केवल खुद को बल्कि अपने समुदाय के लोगों को भी रोजगार प्रदान कर रहे हैं. उनका यह कारोबार बहुत लोगों के घरों को चला रहा है और उन्होंने इससे मुनाफा कमा, इसे आगे बढ़ने की योजना बनाई है.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Business news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *