नेपाल से शैक्षणिक संबंध बनाएगा लखनऊ विश्वविद्यालय, दोनों देशों के रिश्ते होंगे और मजबूत

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. नेपाल और भारत के रिश्तों को मजबूत करने में अब लखनऊ विश्वविद्यालय अपना महत्वपूर्ण रोल निभाने जा रहा है. लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच शैक्षणिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने में कुलाधिपति और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल की गहरी रुचि पर नेपाल की शैक्षणिक यात्रा आयोजित की गई थी.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने केवल त्रिभुवन विश्वविद्यालय को लक्षित किया था, जो देश भर में लगभग 8000 संकाय सदस्यों के साथ नेपाल का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है. इस दौरान उन्होंने उन 11 बिंदुओं पर चर्चा की जिसको लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय नेपाल के साथ काम करेगा.

-शैक्षणिक सहयोग के माध्यम से सांस्कृतिक संबंध को मजबूत करेंगे.

-नेपाल के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एनईपी-2020 को लागू करना

-न केवल लखनऊ विश्वविद्यालय तक सीमित बल्कि लखनऊ विश्वविद्यालय के संबद्ध और संबद्ध महाविद्यालयों में भी छात्र विनिमय कार्यक्रम शुरू करें.

-संकाय विनिमय

– लखनऊ विश्वविद्यालय के एचआरडीसी केंद्र में डोमेन ज्ञान और शिक्षाशास्त्र को बढ़ाने के लिए बैचवाइज मोड में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

– ट्विनिंग कार्यक्रम, दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करके नेपाली छात्रों के चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूरोपीय देशों में प्रवास को कम करना.

– त्रिभुवन विश्वविद्यालय और मिडवेस्ट विश्वविद्यालय के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान

– आईसीसीआर और यूजीसी, नई दिल्ली से सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त करके नेपाली छात्र छात्राओं को लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम तक पहुंच प्रदान करना.

– नेपाल सरकार और भारत सरकार की मदद से लखनऊ विश्वविद्यालय नेपाल में अपना विदेशी परिसर स्थापित करने की संभावना तलाशने का प्रयास करेगा.

– नेपाल अध्ययन के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय केंद्र स्थापित करना और 11. लखनऊ विश्वविद्यालय तीन प्रबंधन संस्थानों में भारत-नेपाल लैब स्थापित करेगा जो उपभोक्ता के उपभोग व्यवहार के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, जो बदले में नेपाल सरकार में नीति निर्माताओं की सहायता करेगा.

नेपाल दूतावास करेगा मदद
कुलपति ने यह भी कहा  कि जल्द ही नेपाल दूतावास लखनऊ विश्वविद्यालय को अपनी अनुशंसा सूची में शामिल करेगा और आने वाले भविष्य में लखनऊ विश्वविद्यालय आईसीसीआर की सहायता से लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए अधिक नेपाली छात्र छात्राओं को आकर्षित करने का लक्ष्य बना रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में लखनऊ विश्वविद्यालय सांस्कृतिक और शैक्षणिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भूटान और बांग्लादेश की शैक्षणिक यात्रा की योजना बना रहा है.

Tags: Education, Local18, Lucknow news, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *