नेपाल में लगातार तीसरे दिन भूकंप के झटके, ताइवान में भी कांपी धरती, 5.6 रही तीव्रता

हाइलाइट्स

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 4.1 की तीव्रता से आया भूकंप.
ताइवान में भी आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

काठमांडूः नेपाल की राजधानी काठमांडू में आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर नेपाल की राजधानी काठमांडू में भूकंप आया. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 बताई जा रही है. वहीं ताइवान की राजधानी ताइपे में मंगलवार को 5.6 तीव्रता के भूकंप के दौरान इमारतें हिल गईं, नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप का केंद्र द्वीप के पूर्वी तट के पास समुद्र में था.

सरकार ने कहा कि ताइपे की मेट्रो प्रणाली पर ट्रेनें धीमी हो गईं लेकिन सेवा तुरंत सामान्य हो गई. बता दें कि ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है और भूकंप के प्रति संवेदनशील है. साल 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

नेपाल में बीते रविवार से लगातार भूकंप आ रहा है. बीते रविवार को 6.1 तीव्रता के आए शक्तिशाली भूकंप के झटकों के कारण राजधानी काठमांडू दहल गया था. भूकंप के चलते करीब 20 मकान क्षतिग्रस्त हो गया था. राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार, सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र धाडिंग जिले में था.

Earthquake Today: नेपाल में लगातार तीसरे दिन भूकंप के झटके, ताइवान में भी कांपी धरती, 5.6 रही तीव्रता

भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों के अन्य जिलों में भी महसूस किए गए थे. रविवार की दोपहर बाद में धाडिंग में तीन और झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर चार से अधिक मापी गई. वहीं सोमवार की सुबह भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

Tags: Earthquake News, Taiwan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *