नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड 23 सितंबर से चीन के दौरे पर, शी चिनफिंग से करेंगे मुलाकात

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए पड़ोसी देश के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित चीनी नेतृत्व से बातचीत के लिए 23 सितंबर से चीन का आठ दिवसीय दौरा करेंगे. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रचंड, चीन के पूर्वी शहर हांगझोऊ में होने वाले 19वें एशियाई खेलों के उद्धघाटन समारोह में भी शिरकत करेंगे. नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश साउद के साथ प्रचंड फिलहाल संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र में शामिल होने के लिए अमेरिका में हैं, जहां से वह 23 सितंबर को चीन की अपनी आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना होंगे.

नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ”प्रधानमंत्री प्रचंड, चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के निमंत्रण पर 23 से 30 सितंबर तक चीन की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं.” चीन के लिए प्रचंड के प्रतिनिधिमंडल में नेपाल सरकार के विदेश मंत्री साउद, जल आपूर्ति मंत्री महिंद्र रया यादव, भौतिक अवसंरचना एवं परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शंकर दास बैरागी सहित कई मंत्री शामिल हैं.

बयान के मुताबिक, चीन की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री प्रचंड की हांगझोऊ में शी चिनफिंग से मुलाकात निर्धारित है. प्रचंड अपने समकक्ष ली कियांग से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे और बीजिंग में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के प्रमुख झाओ लेजी से भी मिलेंगे. प्रधानमंत्री प्रचंड 23 सितंबर को हांगझोऊ में 19वें एशियाई खेलों के उद्धघाटन समारोह में शिरकत करेंगे.

बयान के मुताबिक, ”नेपाल और चीन अच्छे दोस्त, करीबी पड़ोसी और विश्वसनीय भागीदार होने के नाते अच्छे द्विपक्षीय संबंध रखते हैं. इस मजबूत रिश्ते की नींव संस्कृति, इतिहास और भूगोल में कई समानताओं द्वारा रखी गई है. यह यात्रा सदियों पुराने हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाएगी और आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के क्षेत्रों का विस्तार करेnepalगी.” प्रधानमंत्री प्रचंड 30 सितंबर को काठमांडू लौटेंगे.

Tags: India nepal

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *